सड़क पर पशु, गोशाला मे ताला

संत कबीरनगर शासन की प्राथमिकता में शामिल गोवंशीय पशुओं का मेंहदावल में बुरा हाल है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 06:40 AM (IST)
सड़क पर पशु, गोशाला मे ताला
सड़क पर पशु, गोशाला मे ताला

संत कबीरनगर, जेएनएन : शासन की प्राथमिकता में शामिल गोवंशीय पशुओं का मेंहदावल में बुरा हाल है। यहां कागजों में गोशाला चल रही है, लेकिन मौके पर ताला लगा है। सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में गोवंश लाठियां खाने को मजबूर हैं, लेकिन जिम्मेदारों की तंद्रा टूटने का नाम नहीं ले रही है।

मेंहदावल ब्लाक क्षेत्र में एक स्थाई व नौ अस्थाई गोशाला का निर्माण पिछले वर्ष कराया गया था। स्थाई गोशाला बढ़या में तीन सौ से अधिक गोवंश मौजूद हैं जिसके संचालन पर आधा दर्जन मजदूर नियुक्त किए गए हैं। इसके बावजूद सड़कों पर बड़ी संख्या में पशु विचरण करते हैं। मेंहदावल कस्बे में कान्हा गोशाला का संचालन होता है। यहां पर लगभग 40 पशुओं के रहने की व्यवस्था है। वर्तमान में 36 पशु मौजूद हैं। पशुओं की संख्या सड़क पर इतनी ज्यादा है कि यातायात भी प्रभावित हो रहा है। तीन अस्थाई गोशाला का संचालन हुआ बंद मेंहदावल के हरपुर, बसडीला व बाराखाल में लाखों रुपये की लागत से अस्थाई गोआश्रय केंद्रों का निर्माण कराया गया है, लेकिन वर्तमान समय में इन तीनों केंद्रों पर ताला लगा हुआ है। तीनों केंद्रों पर सौ से अधिक पशु रखे गए थे। गोशाला में पशुओं की मौत पर चुप्पी एक माह पूर्व मेंहदावल के बढ़या गोशाला में चारा-पानी के अभाव में पांच गोवंशीय पशुओं की दर्दनाक मौत हो गई थी। जागरण ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। सीडीओ अतुल मिश्र ने मौके पर जांच की। लापरवाही की पुष्टि होने के बाद भी नोटिस जारी करके मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। अक्सर मेंहदावल, बेलहर व सांथा ब्लाक में बने पशु केंद्रों पर पशुओं की मौत का मामला सामने आता है, लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं। हरपुर, बसडीला व बाराखाल गोशाला में पानी भर जाने के कारण बढ़या गोशाला में पशुओं को शिफ्ट करा दिया गया था। दो गांव नगर निकाय में शामिल हैं जिसके कारण वहां पशुओं को नहीं लाया जा रहा है। हरपुर में जल्द गोशाला का संचालन शुरू कराया जाएगा।

ज्ञानेंद्र सिंह, बीडीओ मेंहदावल

सड़कों पर भारी संख्या में पशुओं की मौजूदगी को लेकर बीडीओ मेंहदावल को निर्देश दिया जा रहा है। जल्द अभियान चलाकर बेसहारा पशुओं को पकड़कर गोशाला भेजा जाएगा। बेसहारा पशुओं के निदान के लिए प्रशासन गंभीर है।

अजय कुमार त्रिपाठी, एसडीएम, मेंहदावल

chat bot
आपका साथी