अराजकतत्वों ने मंदिर से शिवलिंग निकाला, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास

मंदिर के इर्द-गिर्द अनुसूचित वर्ग व मुसलमानों का घर है। सोमवार को सुबह पूजा करने गई एक युवती ने शिवलिंग को अपनी जगह पर न पाकर शोर मचाया। ग्रामीण जुट गए और तनाव पूर्ण माहौल उत्पन्न हो गया।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:02 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:53 PM (IST)
अराजकतत्वों ने मंदिर से शिवलिंग निकाला, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास
मंदिर में शिवलिंग की स्‍थापना कराती पुलिस।

गोरखपुर, जेएनएन। कुशीनगर जनपद के तुर्कपट्टी थानाक्षेत्र के बरवाराजापाकड़ गांव के बरवा मटिहरवा टोला में विजयादशमी की रात अराजकत्वों ने त्योहार को किरकिरा करने व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की नीयत से शिवमंदिर में स्थापित शिवलिंग को निकालकर बगल में स्थित गड्ढे में फेंक दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने सूझबूझ का प्रयोग करते हुए बुद्धिजीवियों की मदद से ‌वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिवलिंग की पुनर्स्थापना कराकर मामले का पटाक्षेप कराया। गांव में शांतिपूर्ण तनाव की स्थिति है।

पांच दशक पुराना है शिव मंदिर

जानकारी के मुताबिक उक्त टोला में सीताराम चौराहा से दुमही जाने वाले मार्ग के किनारे पांच दशक पुराना मंदिर स्थित है। मंदिर के इर्द-गिर्द अनुसूचित वर्ग व मुसलमानों का घर है। सोमवार को सुबह पूजा करने गई एक युवती ने शिवलिंग को अपनी जगह पर न पाकर शोर मचाया। ग्रामीण जुट गए और तनाव पूर्ण माहौल उत्पन्न हो गया।

तलशने के बाद गड्ढे में मिला शिवलिंग

ग्रामीणों की सूचना पर एसएचओ जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में मौके पर भारी पुलिस फोर्स पहुंची। शिवलिंग की तलाश कराई गई तो मंदिर से थोड़ी दूर स्थित गड्ढे के किनारे मिला। मौके पर प्रधान बैरिस्टर प्रसाद, मुन्नीलाल गोंड, राजेश शाही, एडवोकेट धर्मवीर भारती, जितेंद्र गुप्ता, पूर्व बीडीसी नंदकिशोर कुशवाहा, रामसकल यादव, मृत्युंजय पांडेय, मुंशी, ओमप्रकाश गोंड, चंद्रबली गुप्ता, श्यामसुंदर, मंटू गोंड, रामाशीष पासवान, राजेंद्र गोंड, राजेंद्र, रुदल यादव आदि ने उग्र ग्रामीणों को समझाया बुझाया।

गिरफ्तारी का आश्‍वासन के बाद माने ग्रामीण

अराजकतत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के आश्वासन के बाद ग्रामीण माने। आचार्य के मंत्रोच्चार के बीच शिवलिंग की पुनर्स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा कराए जाने के बाद मामले का पटाक्षेप होने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। गांव में तनावपूर्ण शांति का माहौल है। एसएचओ ने कहा कि जांच चल रही है। अराजकतत्वों को चिंह्नित किया जा रहा है। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

मंदिर परिसर की कराई सफाई, अतिक्रमण हटाने का निर्देश

शिवलिंग उखाड़े जाने के विवाद के बीच ग्रामीणों ने शिकायत की कि टोले के सभी लोग मंदिर की दीवार से सटे खाली गैलरी में कूड़े का निस्तारण करते हैं। टनों कचरा से दुर्गंध के चलते पूजा करने में दिक्कत होती है। एसओ जितेंद्र सिंह व प्रधान बैरिस्टर प्रसाद की पहल पर युवकों ने कूड़ा हटाया। एसएचओ ने चेतावनी दी कि कूड़ा फेंकने व अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी