Omicron Variant: विदेश से आने वालों पर नजर, खाड़ी देशों से गोरखपुर आ चुके हैं 12 लोग

कोराेना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर प्रदेश सरकार के निर्देश पर गोरखपुर में भी तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी तक भले ही भारत में ओमिक्रोन से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिले हैं लेकिन एयरपाेर्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद कर दी गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:38 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:38 PM (IST)
Omicron Variant: विदेश से आने वालों पर नजर, खाड़ी देशों से गोरखपुर आ चुके हैं 12 लोग
कोरोना के नए वैर‍िएंट को लेकर सरकारी अमला सक्रिय हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अफ्रीका व आस्ट्रिया में कोराेना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन के मिलने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी तक भले ही भारत में ओमिक्रोन से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिले हैं लेकिन एयरपाेर्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद कर दी गई है।

रज‍िस्‍टर में दर्ज क‍िया जा रहा सभी का नाम व पता

विदेश से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। उनका नाम-पता व मोबाइल नंबर नोट किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को उनके बारे में सूचना देने साथ ही उन पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि 21 अक्टूबर के बाद जिले में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिले हैं। बावजूद इसके लगातार इस वायरस की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। बीच में जांच संख्या घटकर डेढ़-दो हजार पर आ गई थी, अब इसे बढ़ाकर पांच हजार तक किया जाएगा।

विभागों में मोबाइल वैन भेजकर कराई जा रही जांच

अनेक सरकारी व गैर सरकारी विभागों व निजी अस्पतालों में मोबाइल वैन भेजकर कोरोना की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर भी जांच टीम लगाई गई है। जिले में कुल 52 स्थानों पर जांच हो रही है।

47 लोग विदेश से आए

एक सप्ताह के भीतर 47 लोग विदेश से आए हैं। इनमें से ज्यादातर लोग बिहार व गोरखपुर मंडल के अन्य जनपदों के हैं। गोरखपुर जिले के सिर्फ 12 लोग हैं। उनकी निगरानी की जा रही है। सभी को 14 दिन होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। आशा कार्यकर्ताओं व निगरानी समितियों को उन पर नजर रखने को कहा गया है।

17 अस्पतालों के आक्सीजन प्लांटों की हुई जांच

17 अस्पतालों में बनाए गए आक्सीजन प्लांटों की जांच की गई है। वे सुचारु रूप से चल रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि अभी सभी अस्पतालों में सामान्य मरीज देखे जा रहे हैं। टीबी अस्पताल व 50-50 बेड के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सतर्क कर दिया गया है। यदि कोई विषय परिस्थिति आती है तो पहले इन्हीं अस्पतालों का उपयोग किया जाएगा।

जिले में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं हैं। पिछले छह नवंबर से ही जिला कोरोना मुक्त है। अंतिम संक्रमित 21 अक्टूबर को मिला था, इसके बाद किसी व्यक्ति में कोराना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। बावजूद इसके एहतियात के तौर पर जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों को सतर्क कर दिया गया है। - डा. सुधाकर पांडेय, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी