कब्रिस्तान व ईदगाह के बदले दी गई वैकल्पिक भूमि

कुशीनगर में किसानों की सहमति से प्रशासन ने जमीन उपलब्ध कराई है एयरपोर्ट को 32 किसान भूमि देने को राजी हुए समस्या का समाधान होने के बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया ने कहा कि भूमि के बैनामा को लेकर अब कोई समस्या नहीं है बुधवार से एयरपोर्ट के पक्ष में किसान बैनामा करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:00 AM (IST)
कब्रिस्तान व ईदगाह के बदले दी गई वैकल्पिक भूमि
कब्रिस्तान व ईदगाह के बदले दी गई वैकल्पिक भूमि

कुशीनगर : मंगलवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नारायणपुर गांव की अधिग्रहीत कब्रिस्तान व ईदगाह की भूमि के बदले 23 डिसमिल भूमि दूसरी जगह दी गई है। भूमि न सौंपे जाने से नाराज रहे 32 किसान 0.4995 हेक्टेयर भूमि बैनामा करने को राजी हो गए। बुधवार से निबंधन कार्यालय में बैनामा की प्रक्रिया शुरू होगी।

दोपहर बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा के नेतृत्व में नरकटिया में राजस्व कर्मियों व पुलिस बल की मौजूदगी में चौपाल लगाई गई। ग्रामीणों व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के मध्य वार्ता हुई। ग्रामीणों का पक्ष गांव के कासिम ने रखा। लेखपाल ब्रजेश मणि, हरिशंकर सिंह व मदन यादव ने ग्रामीणों की समस्या का समाधान किया। अंत में कब्रिस्तान व ईदगाह के बदले वैकल्पिक भूमि देने पर सहमति बनी। एयरपोर्ट को अधिग्रहण के बावजूद भूमि बैनामा न करने वाले लोग रजिस्ट्री करने को सहम हो गए। इस आशय के पत्र पर सभी ने हस्ताक्षर किए। एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण करने के समय से नरायनपुर गांव के ग्रामीण विरोध कर रहे थे। इनका कहना था कि ईदगाह व कब्रिस्तान के लिए वैकल्पिक भूमि मिले बगैर वह अपनी जमीन एयरपोर्ट को नहीं देंगे। प्रशासन के विरुद्ध उच्च न्यायालय में वाद भी दाखिल किया था। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने बताया कि कब्रिस्तान व ईदगाह को लेकर अब कोई विवाद नहीं है। मामला सुलझ गया है।

इंटरलाकिग सड़क का लोकार्पण

हाटा क्षेत्र के गांव लंगडी में पूर्वांचल विकास निधि योजना के अंतर्गत नवनिर्मित इंटरलाकिग सड़क का विधायक पवन केडिया ने मंगलवार को लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में हो रहा विकास कार्य यहां की जनता की देन है। जनता ने केंद्र में मोदी तो प्रदेश में योगी की सरकार बनायी है। जिससे आज विकास कार्य जोरों पर हो रहा है। क्षेत्र का कोई भी गांव विकास से वंचित नहीं रहेगा। सरकार की प्रभावशाली नीतियों की ही देन है कि आज भ्रष्टाचार समाप्त हो गया है। सरकारी कार्यालयों में कार्य नियमानुसार हो रहा। विधायक ने गांव लंगड़ी व देवराजपुर के सभी टोलों का भ्रमण कर जनता की समस्याओं को भी सुना। ग्राम प्रधान राजू चौहान, प्रधान पति पप्पू सिंह, बैजनाथ सिंह, पवन केसरवानी, बाबूलाल चौहान, आद्या गोड़, भोरिक चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी