CBSE: प्रैक्टिकल के साथ ही आंतरिक मूल्यांकन व प्रोजेक्ट वर्क के नंबर भी हाेंगे अपलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

छात्रों का बैच बनाने के बाद ही नंबर अपलोड किया जाएगा। प्रत्येक छात्र के नाम और अनुक्रमांक के साथ-साथ अलग-अलग किया जाएगा। आंतरिक व बाहरी परीक्षकों को लैब का अलग-अलग एंगल से फोटो खींचकर अपलाेड भी करना होगा।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 04:55 PM (IST) Author: Satish chand shukla

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल के नंबर इस बार उसी दिन लैब की फोटो के साथ अपलोड हो जाएंगे। एक बार नंबर अपलोड हो जाने के बाद इसमें कोई बदलाव संभव नहीं होगा। इसमें प्रैक्टिकल के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन व प्रोजेक्ट वर्क के अंक भी शामिल हाेंगे। कोविड-19 का गाइड लाइन पालन करते हुए एक आइडी पर एक बैच बनाया जाएगा। बैच बनने के बाद ही नंबर स्कूल अपलोड करेंगे। इसके बाद इसका प्रिंट आउट निकालकर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजेंगे।

छात्रों का बैच बनाने के बाद ही नंबर अपलोड किया जाएगा। प्रत्येक छात्र के नाम और अनुक्रमांक के साथ-साथ अलग-अलग किया जाएगा। प्रैक्टिकल समाप्त होने के बाद सभी छात्रों का एक अंक पत्र निकाला जाएगा। आंतरिक व बाहरी परीक्षकों को लैब का अलग-अलग एंगल से फोटो खींचकर अपलाेड करना होगा।

क्षमता के पचास फीसद ही विद्यार्थी लैब में कर सकेंगे प्रैक्टिकल

कोविड-19 गाइड के तहत एक छात्र से दूसरे के बीच फिजिकल डिस्टेंसिग रहे इसको ध्यान में रखते हुए प्रैक्टिकल के दौरान लैब में क्षमता से आधे छात्र ही मौजूद रहेंगे। एक बार में स्कूल इससे अधिक छात्रों को नहीं बुलाएंगे। सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि अंक के साथ फोटोग्राफ साक्ष्य के तौर पर अपलोड करना होगा, ताकि बोर्ड को यह जानकारी हो सके कि परीक्षक की मौजूदगी में प्रैक्टिकल हुए हैं। बोर्ड ने पहली मार्च से प्रैक्टिकल की तिथि घोषित कर दी है, जो सैद्धांतिक परीक्षा समाप्ति तक चलेगी। हालांकि अभी बोर्ड द्वारा इस संबंध में और विस्तृत दिशा-निर्देश दिया जाएगा। जिसके आते ही सभी विद्यालयों को सूचित कर दी जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.