गोरखपुर में बिजली विभाग के सभी दावे फेल, अब भुगत रहे शहरवासी Gorakhpur News

विभाग की इस उदासीनता का परिणाम उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग रोज लोग अघोषित कटौती से परेशान हो रहे हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 09:30 AM (IST)
गोरखपुर में बिजली विभाग के सभी दावे फेल, अब भुगत रहे शहरवासी Gorakhpur News
गोरखपुर में बिजली विभाग के सभी दावे फेल, अब भुगत रहे शहरवासी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। निर्बाध बिजली आपूर्ति के सभी दावे गर्मी व बरसात के मौसम में फेल नजर आते हैं। सर्दियों में जब लोड कम होता है तो वितरण की व्यवस्था को सुदृढ़ करने की तैयारियां जोर-शोर से चलती हैं लेकिन जैसे ही लोड बढ़ता है फाल्ट और जम्पर कटने की समस्या भी बढ़ जाती है। शहर में जर्जर तार, पोल  बदलने से लेकर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने के कई काम अभी आधे-अधूरे हैं। काम पूरा न होने के पीछे पैसे की कमी नहीं है बल्कि समय से उपकरण उपलब्ध नहीं हो पाना है। विभाग की इस उदासीनता का परिणाम उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग रोज लोग अघोषित कटौती से परेशान हो रहे हैं।

बजट स्वीकृत होने के बावजूद पूरे नहीं हो सके हैं, तार, पोल व ट्रांसफार्मर से जुड़े काम

शहर में 26 ट्रांसफार्मर की क्षमता 250 केवीए से बढ़ाकर 400 केवीए करनी थी, इस कार्य को तो पूरा कर लिया गया है लेकिन 250 केवीए के 11 नए ट्रांसफार्मर की जगह अबतक मात्र पांच ट्रांसफार्मर ही लग सके हैं। इसी तरह 400 केवीए के 13 ट्रांसफार्मर की जगह मात्र सात ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। ट्रांसफार्मर लगाने के लिए आने वाली विशेष केबल व अन्य मटेरियल न होने के  कारण काम पूरा नहीं हो पा रहा है। बात तार बदलने की करें तो शहर क्षेत्र में 40 किलोमीटर तार बदला जाना था लेकिन अभी तक मात्र 15 किलोमीटर का काम पूरा हो पाया है। रानीबाग में फीडर अलग करने का काम भी अधर में है। शहर क्षेत्र में ही इन कार्यों के अलावा 200 जर्जर खंभों को बदलने, 300 की मरम्मत के साथ 65 किलोमीटर तार बदलने का काम भी होना है। इसका टेंडर फाइनल हो चुका है लेकिन फाइल मुख्य अभियंता के कार्यालय में अटकी है, जिससे काम का आवंटन नहीं किया जा सका है।

जून में ही पूरे हो जाने चाहिए सभी कार्य, अभी तक अधूरे

अधीक्षण अभियंता शहर इं. यूसी वर्मा का कहना है कि शहर क्षेत्र में ट्रांसफार्मर, तार व पोल बदलने के कई काम जून तक पूरे हो जाने चाहिए थे लेकिन अभी पूरे नहीं हो सके हैं। कुछ मटेरियल की कमी है, व्यवस्था की जा रही है। सभी काम जल्द पूरे कर लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी