Independence Day 2020: इस बार आनलाइन होंगे सभी कार्यक्रम, नही बनेेेेगी मानव श्रृंखला Gorakhpur News

Independence Day 2020 कोरोना वायरस के चलते स्‍वतंत्रता दिवस पर इस बार सभी कार्यक्रम आनलाइन होंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 02:05 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 08:49 AM (IST)
Independence Day 2020:  इस बार आनलाइन होंगे सभी कार्यक्रम, नही बनेेेेगी मानव श्रृंखला Gorakhpur News
Independence Day 2020: इस बार आनलाइन होंगे सभी कार्यक्रम, नही बनेेेेगी मानव श्रृंखला Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। Happy Independence Day 2020:  कोविड-19 के कारण प्रदेश सरकार ने इस बार स्वतंत्रता पर आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमाें को आनलाइन मनाने का निर्देश दिया है। कोविड-19 से बचाव के लिए प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक शिक्षण संस्थाओं में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास की संक्षिप्त जानकारी आनलाइन दी जाएगी। इसके अलावा कोरोना योद्धाओं को आनलाइन कार्यक्रमों में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। कोविड-19 के कारण इस वर्ष मानव श्रृंखला बनाने पर रोक लगा दी गई है। 

सभा करने पर भी रोक 

74वां स्वाधीनता दिवस समारोह को कोविड-19 के कारण इस बार आनलाइन मनाने का निर्णय लिया गया है। 15 अगस्त को प्रात: नौ बजे सरकारी व गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। झंडा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन होगा। कोविड के कारण सभाओं पर भी रोक लगाई गई है। शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी देने वाले कार्यक्रम भी आनलाइन होंगे। कार्यक्रमों को सोशल मीडिया के माध्यम से भी जनमानस तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। 

कोरोना योद्धाओं को आनलाइन आमंत्रण

इस बार स्वतंत्रता दिवस में कोविड-19 के कोरोना योद्धा खास आकर्षण के केंद्र होंगे। कोविड-19 के योद्धाओं जैसे चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों व स्वच्छता कर्मियोें को आनलाइन कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा कोविड महामारी में स्वस्थ हुए व्यक्तियों को भी आनलाइन आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इन बिंदुओं पर होगा खास जोर

आनलाइन कार्यक्रमों में देशभक्तों व अमर बलिदानियों के जीवन संघर्ष व बलिदान की गाथा बताई जाएगी। राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के बारे में भी आमजन को अवगत कराया जाएगा।

15 अगस्त को ब्लाक, तहसील व जनपद स्तर पर हाेने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशन अनुपालन कराया जाए।

14 व 15 अगस्त की रात्रि में सरकारी कार्यालयों, भवनों, स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े एतिहासिक इमारतों व अन्य भवनों को रोशन किया जाए। 

chat bot
आपका साथी