ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर सोनौली बार्डर पर अलर्ट, 57 लोगों की हुई जांच

सोनौली सीमा पर सुबह 10 बजे से ही स्वास्थ्य टीम डटी रही। केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी नेपाल से भारत आने वाले विदेशियों व नेपाल में एक सप्ताह से अधिक समय बीता कर आए लोगों की जांच में जुटे रहे। स्वास्थ्य कर्मियों ने सभी 57 लोगों की जांच की। जांच में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:23 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:23 AM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर सोनौली बार्डर पर अलर्ट, 57 लोगों की हुई जांच
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर सोनौली बार्डर पर अलर्ट, 57 लोगों की हुई जांच

महराजगंज: ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर अलर्ट कर दिया गया है। बार्डर से भारत में प्रवेश करने वाले विदेशियों की थर्मल स्क्रीनिग और एंटीजन जांच के लिए सोनौली में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप किया जा रहा है। वहीं जिले में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। इस दौरान 57 लोगों की जांच की गई।

सोनौली संवाददाता के अनुसार सोनौली सीमा पर सुबह 10 बजे से ही स्वास्थ्य टीम डटी रही। केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी नेपाल से भारत आने वाले विदेशियों व नेपाल में एक सप्ताह से अधिक समय बीता कर आए लोगों की जांच में जुटे रहे। स्वास्थ्य कर्मियों ने सभी 57 लोगों की जांच की। जांच में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। बार्डर पर स्वास्थ्य टीम की तैनाती अनवरत व अग्रिम आदेश तक कर दी गई है। स्वास्थ्य टीम के सहयोग में एसएसबी जवान भी जुटे रहे और भारत से नेपाल प्रवेश करने वालों के चिन्हित करने में जुटे रहे। सीएमओ अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड के फैल रहे नए वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका, नेपाल, भारत समेत कुल 14 देशों में अलर्ट जारी किया है। जिसके मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा पर स्वास्थ्य जांच टीम लगाई गई है। जिले में भी निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। विदेश से आने वालों की एक सप्ताह तक निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

सरहद पर विशेष हेल्थ डेस्क लगाएगा नेपाल

महराजगंज: पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में कोरोना के नए वैरिएंट क्रोमिकोन वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। हवाई या स्थलीय मार्ग से नेपाल प्रवेश करने वाले भारत समेत अन्य विदेशी नागरिकों की विशेष स्वास्थ्य जांच प्रकिया के लिए नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय विशेष हेल्थ डेस्क स्थापित करने की तैयारी में है। काठमांडू के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर विदेशी नागरिकों के स्वास्थ्य जांच के लिए कैंप लगा दिए गए हैं। हेल्थ डेस्क जांच शिविर में कोविड की एंटीजन जांच होगी। यदि कोई विदेशी नागरिक कोरोना पाजिटिव पाया गया तो उसे क्वारंटाइन करने के बाद उसका जीन परीक्षण कर इस बात की पुष्टि की जाएगी कि वह कोविड 19 से संक्रमित है या फिर ओमिक्रोन से संक्रमित है। जल्द ही रुपनदेही जिला के बेलहिया सीमा समेत भारत-नेपाल की अन्य प्रमुख सीमाओं पर हेल्थ डेस्क स्थापित कर दिए जाएंगे।

नेपाल कोविड 19 व्यवस्थापन समन्वय समिति की प्रवक्ता सुनीता नेपाल का कहना है कई देशों में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण के मामले को देखते हुए हेल्थ अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण अफ्रीका से नेपाल आने वाले नागरिकों पर विशेष निगरानी के निर्देश जारी किए गए हैं। क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में 24 लोगों में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसको देखते हुए नेपाल में भी अलर्ट जारी किया गया है।

केंद्रों पर उमड़े लोग, 15844 को लगा टीका

महराजगंज: जिले में कोरोना का टीका और जांच कराने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही। मंगलवार को 15844 लोगों को टीका लगाया गया और 152844 की जांच गई। नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि 15844 युवक, महिलाएं और पुरुषों को टीका लगाया गया है। एंटीजन से 809 लोगों की जांच की गई है। आरटीपीसीआर जांच के लिए 719 लोगों का नमूना भेजा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में मंगलवार को भी कोई कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। कुल संक्रमितों की संख्य यथावत 12441 ही है। इसमें 12300 ठीक हो चुके हैं। जबकि अब तक 141 की मौत हो चुकी है। सक्रिय मरीजों की संख्या शून्य है।

chat bot
आपका साथी