Kanpur Police Encounter: विकास दुबे को लेकर नेपाल सीमा पर अलर्ट, जगह-जगह चस्‍पा किए पोस्‍टर

Kanpur Police Encounter कानपुर की घटना के विकास दुबे नेपाल भागने की आशंका को देखते हुए पुलिस अलर्ट हो गई है। बार्डर पर जगह-जगह विकास दुबे के पोस्‍टर लगाए गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 03:09 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:15 AM (IST)
Kanpur Police Encounter: विकास दुबे को लेकर नेपाल सीमा पर अलर्ट, जगह-जगह चस्‍पा किए पोस्‍टर
Kanpur Police Encounter: विकास दुबे को लेकर नेपाल सीमा पर अलर्ट, जगह-जगह चस्‍पा किए पोस्‍टर

गोरखपुर, जेएनएन। कानपुर के थाना चौबेपुर के ग्राम बिकरू में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार शातिर अपराधी की खोज में नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया गया है। महराजगंज व सिद्धार्थनगर से सटी नेपाल सीमा पर विकास दुबे की फोटो को चस्पा किया गया। थानों पर भी इसे लगाया जा रहा है। आने-जाने वालों के साथ मालवाहक वाहनों की भी सघन जांच शुरू कर दी गई है। पगड़डी वाले रास्तों पर गश्त शुरू करा दी गई है।

नेपाल में शरण ले सकता है विकास

घटना के बाद हरकत में आए पुलिस प्रशासन को खुफिया रिपोर्ट मिली है कि आरोपित विकास दुबे नेपाल में शरण ले सकता है। पुलिस मुख्यालय ने नेपाल सीमा से लगने वाले सभी जिलों को अलर्ट रहने के लिए कहा। पुलिस अधीक्षक ने नेपाल की ओर जाने वाली सभी मुख्य मार्ग के अलावा पगड़डियों की निगरानी करने का निर्देश जारी किया है। बढ़नी कस्बा समेत, कोटिया, खुनुवां, कोटिया बाजार, अलीगढ़वा, ककरहवा आदि स्थानों पर विकास दुबे का फोटो लगा पोस्टर चस्पा किया गया है। अन्य थानों पर भी पोस्टर लगाया जाएगा। एसएसबी व कस्टम के जवान भी खोज में जुटे हैं।

कानपुर कांड के मुख्य आरोपित की तलाश में बार्डर पर सघन चेकिंग अभियान के निर्देश दिए गए हैं। सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है। पुलिस को एसएसबी व कस्टम विभाग के साथ समन्वय बनाकर चेकिंग करने का निर्देश दिया गया है। - विजय ढुल, पुलिस अधीक्षक।

हिस्ट्रीशीटरों के घर पर पुलिस ने दी दस्तक

उधर, डीआइजी के निर्देश पर गोरखपुर में पुलिस ने सक्रिय चल रहे सभी हिस्ट्रीशीटरों के घर पर दस्तक दिया। इस दौरान अधिकतर घर से फरार मिले। सभी की सरगर्मी से तलाश शुरू कर दी है। डीआइजी ने अपर पुलिस अधीक्षकों (एएसपी) को हिस्ट्रीशीटरों के विरुद्ध शुरू गए अभियान की अपने-अपने इलाके में मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। हिस्ट्रीशीटरों पर कार्रवाई के लिए थानेदारों की जिम्मेदारी तय की गई है।

जिले में 1400 से अधिक हिस्ट्रीशीटर बदमाश सूचीबद्ध हैं। इनमें से आधे के करीब उम्रदराज हैं और निष्क्रिय होकर अपराध से तौबा चुके हैं। सक्रिय हिस्ट्रीशीटरों के विरुद्ध अभियान शुरू किया गया है। शनिवार को देर शाम शुरू किए गए अभियान में भारी पुलिस बल के साथ हिस्ट्रीशीटरों के घर दबिश दी गई। पुलिस टीम पर कई बार हमला करने को आरोपित और खोराबार थाने के चर्चित हिस्ट्रीशीटर बदमाश नंगा निषाद सहित जिले के सभी सक्रिय हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के घर पुलिस पहुंची थी।

सभी अपर पुलिस अधीक्षकों को हिस्ट्रीशीटरों की सूची अलग से उपलब्ध कराई गई है। डीआइजी ने उनको एक-एक हिस्ट्रीशीटर के विरुद्ध हुई कार्रवाई की मानीटङ्क्षरग करने का निर्देश दिया है। इस अभियान में पुलिस पर कई बार हमला करने वाले नंगा निषाद और झंगहा थाने के हिस्ट्रीशीटर बदमाश तथा एक लाख के इनामी राघवेंद्र यादव की खासतौर से तलाश की जा रही है। डीआइजी ने बताया कि रेंज के अन्य जिलों में भी अभियान चलाया जा रहा है। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्त ने बताया कि हिस्ट्रीशीटर बदमाशों की नियमित निगरानी की जाती है। कानपुर की घटना के बाद उनके विरुद्ध विशेष अभियान शुरू किया गया है।

इस थाने में हैं इतने हिस्ट्रीशीटर

कोतवाली में 44, राजघाट में 48, तिवारीपुर 38, कैंट में 29, खोराबार में 55, रामगढ़ ताल में 14, गोरखनाथ में 62, शाहपुर में 50, कैंपियरगंज में 52, पीपीगंज में 64, सहजनवां में 36, चिलुआताल में 60, गीडा में 49, चौरीचौरा में 99, झंगहा में 82, पिपराइच में 76, गुलरिहा में 37, बांसगांव में 63, गगहा में 79, बेलीपार 47, गोला में 49, बड़हलगंज में 80, उरुवा में 33, बेलघाट में 28, खजनी में 79, सिकरीगंज में 45, हरपुर बुदहट में 33 हिस्ट्रीशीटर हैं। 

chat bot
आपका साथी