नकहा में बनेगा अक्षय पात्र का बेस किचन, जिला प्रशासन ने आवंटित की 2.47 एकड़ भूमि

अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से पौष्टिक भोजन वितरित किए जाने की राह आसान हो गई है। फाउंडेशन और शासन के बीच इस संबंध में करार होने के बाद अक्षयपात्र को जिला प्रशासन ने नकहा में 2.47 एकड़ भूमि का आवंटन कर दिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:29 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:29 PM (IST)
नकहा में बनेगा अक्षय पात्र का बेस किचन, जिला प्रशासन ने आवंटित की 2.47 एकड़ भूमि
नकहा में बनेगा अक्षय पात्र का बेस किचन। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, प्रभात कुमार पाठक : जनपद के सवा लाख विद्यार्थियों को अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से पौष्टिक भोजन वितरित किए जाने की राह आसान हो गई है। फाउंडेशन और शासन के बीच इस संबंध में करार होने के बाद अक्षयपात्र को जिला प्रशासन ने नकहा में 2.47 एकड़ भूमि का आवंटन कर दिया है। जिस पर पांच करोड़ से किचन शेड का निर्माण होगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए पहली किस्त ढ़ाई करोड़ की स्वीकृति प्रदान कर दी है। किचन शेड का निर्माण 12 माह के अंदर पूर्ण कर लेना है।

वर्ष 2019 में फाउंडेशन ने दस स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रतिदिन भोजन देने के साथ की थी शुरुआत

वर्ष 2019 से ही फाउंडेशन द्वारा नगर क्षेत्र में दस स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रतिदिन भोजन देने के साथ शुरुआत हुई थी। धीरे-धीरे यह आंकड़ा नगर क्षेत्र से होते हुए चरगांवा ब्लाक के विद्यालयों तक पहुंचा। जिला प्रशासन से स्थायी जमीन मिलने तक गोरखनाथ स्थित कुष्ठ आश्रम में अक्षय पात्र फाउंडेशन को बेस किचन बनाने के लिए जगह दी गई है। कम जगह के चलते वर्तमान में 80 विद्यालयों के 25 हजार ब'चों को अक्षय पात्रा के जरिये प्रतिदिन भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि जिले के 2504 परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 3.50 लाख है। नकहा में किचेन शेड का निर्माण हो जाने के बाद जनपद के 11 विकास खंड के विद्यालयों के एक लाख और बच्चे लाभान्वित होने लगेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग देगा कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न

बच्चों के भोजन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग अक्षय पात्र कन्वर्जन कास्ट व खाद्यान्न उपलब्ध कराएगा। वितरण की जिम्मेदारी अक्षयपात्र स्वयं सुनिश्चित कराएगा।

अक्षय पात्र फाउंडेशन के लिए नकहा के पास बेस किचन बनाने के लिए जमीन आवंटित

एमडीएम के जिला समन्वयक दीपक पटेल ने कहा कि शासन ने अक्षय पात्र फाउंडेशन को नकहा के पास बेस किचन बनाने के लिए जमीन आवंटित कर दी है। इसके तैयार होने में 12 माह का समय लगेगा। बेस किचन तैयार होने से 25 हजार के अलावा एक लाख और बच्चों को एमडीएम वितिरित किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी