कुशीनगर में बंदिशें हटते ही लौटी रौनक, महापरिनिर्वाण मंदिर समेत खुले सभी बुद्ध विहार

कोविड-19 प्रोटोकाल के चलते कुशीनगर के प्रमुख महापरिनिर्वाण मंदिर समेत अन्य बौद्ध विहार पार्क उद्यान बुद्धघाट आदि बंद कर दिए गए थे। राज्य सरकार के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बुधवार को मंदिर समेत सभी धरोहर स्थलों को सभी आम लोगों के लिए खोल दिया।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:40 PM (IST)
कुशीनगर में बंदिशें हटते ही लौटी रौनक, महापरिनिर्वाण मंदिर समेत खुले सभी बुद्ध विहार
बुद्ध की लेटी प्रतिमा की पूजा करते भिक्षु, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। दो माह बाद बुधवार को प्रशासन ने कुशीनगर से बंदिश हटा ली। बंदिश हटाकर बुद्धनगरी कुशीनगर का पर्यटन का रास्ता खोला तो लोगों विशेषकर बच्चों को मानो मुंहमांगी मुराद मिल गई। न केवल महापरिनिर्वाण मंदिर का उद्यान बल्कि इन दिनों स्थानीय पर्यटकों के विशेष आकर्षक का केंद्र बने बुद्धाघाट पर चहल पहल बढ़ गई। सड़क किनारे स्थित रेस्टोरेंट व कैफे में लोग खान पान का लुत्फ उठाते देखे गए।

बौद्ध भिक्षुओं के पूजन अर्चन के बाद दर्शन करने पहुंचे लोग

कोविड-19 प्रोटोकाल के चलते कुशीनगर के प्रमुख महापरिनिर्वाण मंदिर समेत अन्य बौद्ध विहार, पार्क , उद्यान, बुद्धघाट आदि बंद कर दिए गए थे। राज्य सरकार के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बुधवार को मंदिर समेत सभी धरोहर स्थलों को सभी आम लोगों के लिए खोल दिया। महापरिनिर्वाण मंदिर में सुबह पांच बौद्ध भिक्षुओं के पूजन अर्चन के बाद लोग बुद्ध की 5 वीं सदी की प्रतिमा के दर्शन करना शुरू किए।

दुकानदारों के चेहरे पर रौनक बढ़ी

दूसरी तरफ मंदिर के विशाल उद्यान में बच्चों ने खूब धमाचौकड़ी मचाई। बुद्धाघाट पर बोटिंग के लिए पहुंचे लोग निराश हुए। सुबह यहां लोग योग व व्यायाम के लिए भी जुटे। पर्यटन खुलने से स्थानीय विशेषकर खान पान से जुड़े दुकानदारों के चेहरों पर रौनक दिखी। मनोज, अशोक, हीरालाल आदि ने बताया कि बस खर्च निकल रहा है। जब तक बाहर से लोग नही आएंगे तब तक कारोबार पटरी पर नहीं आएगा।

यहां भी दो दिन साप्‍ताहिक बंदी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा का कहना है कि सभी धरोहर स्थलों व बौद्ध मॉनेस्ट्री में एक साथ पांच लोगों के प्रवेश की हिदायत दी गई है। दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी शनिवार व रविवार को यहां भी लागू है। प्रोटोकाल की अवहेलना पर कार्रवाई की जायेगी। बंदिशें हटने के बाद भी मास्‍क का प्रयोग जरूरी है। सभी लोग दो गज की दूरी बनाकर रहें। प्रशासन इसका कड़ाई से पालन कराएगा।

chat bot
आपका साथी