Gorakhpur Weather News: बारिश के बाद कड़ी धूप ने बढ़ाया पारा, 26 के बाद फ‍िर होगी बार‍िश

Gorakhpur Weather News गोरखपुर में शुक्रवार की शाम तक इसके 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी के अनुसार हालांकि छिटपुट बारिश होती रहेगी लेकिन गर्मी से राहत देने वाली बारिश के लिए अभी दो से तीन दिन का इंतजार करना होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:13 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:13 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: बारिश के बाद कड़ी धूप ने बढ़ाया पारा, 26 के बाद फ‍िर होगी बार‍िश
गोरखपुर में बारिश के बाद धूप ने गर्मी बढ़ा दी है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आसमान में बादलों के कमजोर पड़ने से धूप का तेवर चढ़़ गया है। इसके चलते शहर के पारे में भी बढ़ोत्तरी हो गई है। नतीजतन उसम भरी गर्मी पड़ने का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है। शुक्रवार की सुबह गोरखपुर का तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय इसकी वजह वायुमंडलीय परिस्थितियों में परिवर्तन बता रहे हैं। राहत की बात यह है कि वह 26 जुलाई के बाद से एक बार बारिश की उम्मीद भी जता रहे हैं।

42 तक पहुंचा हीट इंडक्स

मौसम विज्ञानी ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में जो निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ था, वह खिसक कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है। ऐसे में गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में होने वाली बारिश की परिस्थितियां कमजोर हो गई हैं। यही वजह है कि बादलों को दरकिनार कर धूप ने अपना वर्चस्व कायम कर लिया है। यह धूप वातावरण और जमीन में व्याप्त नमी का साथ पाकर हीट इंडेक्स बढ़ा दे रही है। इसके चलते उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। गोरखपुर का हीट इंडक्स 42 तक पहुंच गया है।

आज ऐसा रहेगा मौसम

शुक्रवार की शाम तक इसके 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी के अनुसार हालांकि छिटपुट बारिश होती रहेगी लेकिन गर्मी से राहत देने वाली बारिश के लिए अभी दो से तीन दिन का इंतजार करना होगा। बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है।

आसपास के ज‍िलों में हो सकती है बार‍िश

एक से दो दिन इसका दायरा झारखंड होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक बढ़ेगा। ऐसे में 26 जुलाई के बाद यानी 27 से 29 जुलाई के बीच गोरखपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी महराजगंज और सिद्धार्थनगर में तो अतिवृष्टि का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता हैं।

chat bot
आपका साथी