खत्‍म होने के बाद त्‍योहारों में फिर सिर उठाने लगा है कोरोना, दो दिन से मिल रहे संक्रमित

त्योहारों में बाहर से लोग पहुंचने लगे हैं। उनके साथ कोरोना संक्रमण भी आ रहा है। एक सप्ताह तक कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे जिले में पुन संक्रमित मिलने लगे हैं। 11 व 12 अक्‍टूबर को एक-एक संक्रमित मिले।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 01:30 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 01:30 PM (IST)
खत्‍म होने के बाद त्‍योहारों में फिर सिर उठाने लगा है कोरोना, दो दिन से मिल रहे संक्रमित
खत्‍म होने के बाद त्‍योहारों में फिर सिर उठाने लगा है कोरोना। प्रतीकात्‍म फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। त्योहारों में बाहर से लोग पहुंचने लगे हैं। उनके साथ कोरोना संक्रमण भी आ रहा है। एक सप्ताह तक कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे जिले में पुन: संक्रमित मिलने लगे हैं। 11 व 12 अक्‍टूबर को एक-एक संक्रमित मिले। उनसे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का संपर्क नहीं हो पाया है लेकिन विभाग का मनना है कि बाहर से ही संक्रमण आया है। स्थानीय स्तर पर संक्रमण शून्य हो चुका था। इसलिए बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा एएनएम को सतर्क कर दिया गया है कि बाहर से आने वालों की सूचना मिलने पर उनकी तत्काल कोविड जांच कराई जाए।

सात दिन तक नहीं मिला था एक भी मरीज

जबसे कोरोना संक्रमण शुरू हुआ (26 अप्रैल 2020), तबसे यह पहली बार है कि सात दिन जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त रहा। चार अक्टूबर को सक्रिय मरीजों की संख्या शून्य थी। 11 व 12 अक्‍टूबर को एक-एक संक्रमित मिलने से अब पुन: जिले में दो सक्रिय मरीज हो गए हैं। इसे लेकर विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।

दूसरी लहर आने से पहले भी कोरोना मुक्‍त हो गया था जिला

दूसरी लहर के पूर्व भी जिला कोरोना से लगभग मुक्त हो चुका था। लेकिन पंचायत चुनाव व होली के मद्देनजर बाहर से बड़ी संख्या में लोग आए और दूसरी लहर की भयावहता झेलनी पड़ी। पुन: दुर्गा पूजा में एक-एक कर संक्रमित बढ़ रहे हैं। इसके बाद दीपावली व छठ का त्योहार है। इसे लेकर विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है।

नहीं हो पा रही सभी यात्रियों की जांच

रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर कोविड जांच के लिए मोबाइल वैन लगाई गई है। लेकिन सभी यात्रियों की जांच नहीं हो पा रही है। ट्रेन से आने वालों की प्रतिदिन की संख्या लगभग 25 हजार है, जबकि एक दिन में अधिकतम पांच सौ यात्रियों की ही जांच हो पा रही है। बिना जांच कराए गांवों में पहुंचे लोगों से संक्रमण फैल सकता है।

बाहर से आने वालों को स्‍वेच्‍छा से करानी चाहिए कोविड जांच

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि बाहर से आने वाले यात्रियों को स्वेच्‍छा से कोविड जांच करा लेनी चाहिए। इससे वे, उनका परिवार सुरक्षित होगा। किसी को पकड़कर जबरदस्ती जांच नहीं की जा सकती। इसलिए बड़ी संख्या में लोग बिना जांच कराए निकल जा रहे हैं। हालांकि अभी तक रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर कोई यात्री पाजिटिव नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी