कोरोना से लगी चोट पर रोजगार का मरहम, 11 माह में 10 हजार युवाओं को मिला रोजगार

गोरखपुर मंडल मं 11 महीने में 10 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी मिली है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

कोरोना काल में जैसे ही पाबंदी हटने लगी गोरखपुर के सेवायोजन विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी। रोजगार मेला का आयोजन कर युवाओं को रेाजगार दिलाने की मुहिम शुरू हो गई। फरवरी तक मंडल के चारो जिलों में 65 रोजगार मेले का आयोजन किया गया।

Pradeep SrivastavaSun, 07 Mar 2021 07:05 AM (IST)

गोरखपुर, उमेश पाठक। कोरोना के कारण हर व्यक्ति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हुआ है। इस महामारी से बचने के लिए लोगों को घरों में कैद होना पड़ा। इस क्षेत्र में भी हजारों लोगों की नौकरी छूट गई। कोरोना से लगी इस चोट का असर कई दिनों तक रहा, पर सेवायोजन विभाग ने इस चोट पर रोजगार का मरहम लगाकर राहत पहुंचाने का प्रयास किया है। लाकडाउन से प्रभावित रहे वित्तीय वर्ष 2020-21 के 11 महीने में इस विभाग ने गोरखपुर मंडल के 10 हजार 537 युवाओं को रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने में यह संख्या और बढ़ने वाली है।

65 रोजगार मेले का हुुुआ आयोजन

क्षेत्रीय सेवायोजन विभाग में गोरखपुर मंडल के चार जिलों में करीब एक लाख 98 हजार 521 लोग बेरोजगार के रूप में दर्ज हैं। यह संख्या शुरू से लेकर अबतक हुए पंजीकरणों की है। कोरोना काल में जैसे ही पाबंदी हटने लगी, सेवायोजन विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी। रोजगार मेला का आयोजन कर युवाओं को रेाजगार दिलाने की मुहिम शुरू हो गई। फरवरी तक मंडल के चारो जिलों में 65 रोजगार मेले का आयोजन किया गया। शुरू में आयोजित हुआ लेकिन जैसे-जैसे स्थितियां सामान्य होती गईं, कंपनियों को मेले में बुलाया जाने लगा।

जिला मुख्यालय से हटकर तहसीलों पर आयोजित हुआ मेला

विभाग ने केवल जिला मुख्यालय पर रोजगार मेला आयोजित करने की बजाय तहसील मुख्यालयों पर इसका आयोजन किया जाने लगा है। इसके पीछे विभाग का उद्देश्य था कि युवाओं को मेले में आने के लिए परेशान न होना पड़े। 20 मार्च को गोरखपुर जिले की चौरी चौरा तहसील पर रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें कई कंपनियां प्रतिभाग करेंगी और बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

प्रयास है कि अधिक से अधिक कंपनियों को बुलाकर युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाए। इस वित्तीय वर्ष में जितना रोजगार इस मंडल में मिला है, वह एक रिकार्ड है। मार्च महीने में कए और रोजगार मेला लगाया जाएगा। - अवधेंद्र प्रताप वर्मा, सहायक निदेशक, सेवायाेजन, गोरखपुर मंडल

अब तक पंजीकृत बेरोजगार

जिला             संख्या

गोरखपुर      78424

कुशीनगर     33306

महराजगंज   48312

देवरिया        38479

इस जिले में इतने युवाओं को मिला रोजगार

जिला रोजगार मेला प्राप्त रोजगार

गोरखपुर  18        4116

देवरिया   18        2429

कुशीनगर  15      2169

महराजगंज 14     1823

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.