कुंभ के लिए एडवांस होगी जनरल टिकटों की बुकिंग, देना होगा ज्‍यादा किराया

कुंभ के लिए रेलवे ने कई विशेष व्‍यवस्‍था की है। भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कुंभ के लिए सौ स्‍पेशल ट्रेनें का निर्णय लिया है। इसके लिए एडवांस में भी जनरल टिकट ले सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 11:05 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 01:17 PM (IST)
कुंभ के लिए एडवांस होगी जनरल टिकटों की बुकिंग, देना होगा ज्‍यादा किराया
कुंभ के लिए एडवांस होगी जनरल टिकटों की बुकिंग, देना होगा ज्‍यादा किराया

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। कुंभ के दौरान प्रयाग के संगम तट पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। वे 11 जनवरी से 6 मार्च तक 15 दिन पहले देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से एडवांस जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। वापसी का  टिकट भी बुक हो जाएगा। लेकिन यात्रियों को प्रत्येक टिकट के साथ रेलवे का सरचार्ज देना अनिवार्य होगा। सामान्य की तरह कुंभ के दौरान लिए गए टिकटों की वापसी नहीं होगी।

15 दिन पहले एडवांस टिकटों की बुकिंग  पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे के कुंभ परिक्षेत्र में पडऩे वाले 12 स्टेशनों के लिए ही होगी। जैसे राजस्थान स्थित कोटा का कोई यात्री इलाहाबाद सिटी के लिए 15 दिन पहले जनरल टिकट बुक कर सकता है। 

दरअसल, कुंभ परिक्षेत्र के स्टेशनों पर उमडऩे वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है।  इस सुविधा को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड की निदेशक यात्री विपणन शैली श्रीवास्तव ने समस्त जोनल कार्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। वैसे सामान्यत: 200 किमी से कम दूरी के लिए जनरल टिकट यात्रा तिथि को ही बुक होती है। जारी होने के तीन घंटे के अंदर टिकट की वापसी हो जाती है। 200 किमी और उससे अधिक की दूरी के लिए जनरल टिकट तीन दिन पहले तक बुक किए जाते हैं।

इन स्टेशनों के लिए बुक होगी  टिकट

इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सूबेदारगंज, रामबाग, प्रयाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामऊ, झूंसी, विंध्याचल और छिवकी।

प्रत्येक टिकट पर पांच से 40 रुपये देना होगा सरचार्ज

कुंभ के जनरल टिकट अलग तरह के होंगे। जिसपर कुंभ का लोगो होगा। साथ ही प्रत्येक टिकट पर यात्रियों को निर्धारित किराया के अलावा सरचार्ज भी देना होगा। रेलवे ने प्रत्येक टिकट पर पांच से 40 रुपये तक सरचार्ज निर्धारित किया है। जनरल टिकट पर पांच, शयनयान श्रेणी पर दस, एसी थर्ड और सेकेंड टियर पर 20 तथा एसी फस्र्ट क्लास पर 40 रुपये सरचार्ज निर्धारित है।

चलेंगी 100 स्पेशल ट्रेनें, जनरल किए जाएंगे स्लीपर

कुंभ में अपनी अहम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार के साथ रेलवे भी कदमताल कर रहा है। रेलवे के प्रशासनिक स्तर पर कुंभ के लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है। श्रद्धालुओं को संगम में डुबकी लगवाने के लिए 100 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। यह ट्रेनें विभिन्न रेल मार्गों से इलाहाबाद के लिए चलाई जाएंगी। ट्रेनें इलाहाबाद रूट पर पडऩे वाले छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर रुकते हुए चलेंगी। इसके अलावा सभी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। अधिक से अधिक आरक्षित स्लीपर कोचों को जनरल बनाकर चलाने की योजना है। पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर अभी से अतिरिक्त टिकट काउंटरों के अलावा पीने के पानी, प्रसाधन केंद्र, सुरक्षा और प्राथमिक चिकित्सा की समुचित व्यवस्था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी