गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी, प्रबंधकीय कोटे से एमबीए में प्रवेश 27 तक

गोरखपुर विश्वविद्यालय में एमबीए पाठ्यक्रम में प्रबंधकीय कोटे के अंतर्गत प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र 27 अक्टूबर तक भर सकते है। इस पाठ्यक्रम में उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो यूपी सेट-2021 में शामिल रहे हों।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 12:06 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 12:06 PM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी, प्रबंधकीय कोटे से एमबीए में प्रवेश 27 तक
गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। विभिन्न पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों ने दीक्षा भवन समेत विभिन्न विभागों में जाकर काउंसलिंग कराई और अपना प्रवेश सुनिश्चित कराया। शनिवार को होने वाले प्रवेश की कट आफ मेरिट जारी कर दी। एमबीए पाठ्यक्रम में प्रबंधकीय कोटे के अंतर्गत प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र 27 अक्टूबर तक भर सकते है। इस पाठ्यक्रम में उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा, जो यूपी सेट-2021 में शामिल रहे हों। प्रवेश यूपी सेट में प्राप्त रैंक के आधार पर होगा। उधर एमएससी प्रथम सेमेस्टर के सभी नव प्रेषित छात्र-छात्राओं की कक्षाएं रसायन विज्ञान विभाग में समय सारणी के अनुसार संचालित होगी। विभाग की अध्यक्ष डा. सुधा यादव ने इस बाबत सूचना जारी कर दी।

आज के लिए जारी कट

बीसीए : (10:00-11:00)- ओबीसी- 108 या इससे अधिक, अनुसूचित जनजाति- 42 या इससे अधिक अंक (मेरिट में सीट की उपलब्धता तक)

एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री : (10:00 बजे से) - समस्त संवर्ग के सभी अभ्यर्थी

एमएससी रसायन : अनुसूचित जनजाति संवर्ग की एक सीट- समस्त संबंधित संवर्ग के अभ्यर्थी

एमएससी पर्यावरण विज्ञान : 26 अक्टूबर तक चार पेड सीट पर प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

एमएससी होम साइंस : इडब्ल्यूएस- समस्त अभ्यर्थी, अनारक्षित व ओबीसी - 50 अंक या इससे अधिक अंक

बीएससी होम साइंस : इडब्ल्यूएस - समस्त अभ्यर्थी, अनुसूचित जाति - 42 अंक या इससे अधिक

छात्र संघ चुनाव पर समिति लेगी निर्णय

उधर, छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्र नेताओं द्वारा किए जा रहे धरना-प्रदर्शन को देखते हुए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे लेकर स्थिति साफ की है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि छात्रसंघ चुनाव होंगे या नहीं, यह विश्वविद्यालय में गठित समिति की रिपोर्ट तय करेगी। पांच सदस्यीय कमेटी में अधिष्ठाता छात्र कल्याण, चीफ प्राक्टर, चीफ वार्डेन, रजिस्ट्रार और एडिशनल एडवोकेट जनरल, इलाहाबाद हाईकोर्ट शामिल हैं। समिति न्यायालय में छात्रसंघ चुनाव को लेकर विचाराधीन मामले ओर राजभवन व सरकार के निर्देशों का अध्ययन करने के बाद अपनी रिपोर्ट 10 दिन के अंदर विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपेगी। उसके बाद ही चुनाव पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी