DDU Gorakhpur University: बीए, बीएससी, बीकाम के ल‍िए जारी है प्रवेश, यह है अगली कट आफ मेरिट

DDU Gorakhpur University Cut off Merit गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आयोजित बीए बीएससी बायो बीएससी मैथ बीकाम और बीएससी होम साइंस काउंसिलिंग प्रक्रिया जार है। प्रवेश की प्रक्रिया शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

Pradeep SrivastavaFri, 24 Sep 2021 07:10 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आयोजित बीए, बीएससी बायो, बीएससी मैथ, बीकाम और बीएससी होम साइंस काउंसिलिंग प्रक्रिया गुरुवार को भी जारी रही। गुरुवार को 237 अभ्यर्थियों ने अपना प्रवेश सुनिश्चित कराया। काउंसिलिंग के पांचवें दिन बीएससी बॉयो में 21 प्रवेश, बीएससी मैथ में 52 और बीएससी होम साइंस में छह प्रवेश हुए। बीए में 88 और बीकाम में 70 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। दीक्षा भवन में चल रही काउंसिलिंग में दस्तावेजों के सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों को उनकी रैंक के मुताबिक विषय का आवंटन किया गया और उसके बाद चालान फार्म उपलब्ध कराया गया। देर शाम विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को होने वाले प्रवेश का कट आफ मेरिट भी जारी कर दिया।

आज की कट आफ मेरिट

बीए : (10-2:00 बजे) सभी वर्ग, 84 अंक, रैंक 1704-1959 तक

बीएससी मैथ : (11-2 बजे तक), क्षैतिज आरक्षण, समस्त संवर्ग के अभ्यर्थी

बीएससी बायो : (11-2 बजे तक) अनारक्षित संवर्ग मुख्य सूची, केवल बाटनी, केमिस्ट्री, इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी विषय संयुक्त के प्रवेश के लिए 104 या इससे अधिक अंक

बीएससी बायो : (11-2 बजे तक) क्षैतिज आरक्षण, समस्त संवर्ग के अभ्यर्थी

बीएससी होम साइंस : (11-2 बजे तक) बीएससी बायो संवर्ग के 50 या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी यदि गृहविज्ञान में प्रवेश लेना चाहते हैं

बीएससी होम साइंस : (11-2 बजे तक) बीएससी मैथ संवर्ग के 50 या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी यदि गृहविज्ञान में प्रवेश लेना चाहते हैं

बीकाम : (11:00-11:30 बजे) कर्मचारी पाल्य, समस्त

बीकाम : (11:00-11:30 बजे) प्रतीक्षा सूची (प्रथम), अनुसूचित जाति, 80 अंक

बीकाम : (11:00-11:30 बजे) प्रतीक्षा सूची (प्रथम), अनुसूचित जनजाति, 78 अंक

बीकाम : (11:00-11:30 बजे) प्रतीक्षा सूची (प्रथम) अन्य पिछड़ा वर्ग, 106 अंक

बीकाम : (11:30-2ः00 बजे) EWS श्रेणी, 102 अंक

आनलाइन होगी सीटीईटी, अभ्यर्थियों के लिए बनेंगे अभ्यास केंद्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पहली बार आनलाइन आयोजित होगी। परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को अभ्यास करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सीबीएसई ने सभी जिला समन्वयकों से अभ्यर्थियों के लिए अभ्यास केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। बोर्ड के निर्देश पर शहर में नवल्स नेशनल एकेडमी राप्तीनगर को अभ्यास केेंद्र बनाया गया है। सीबीएसई के अनुसार दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देने का अभ्यास नहीं है, जिसकी वजह से उन्हें आनलाइन परीक्षा के दौरान विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अभ्यास केंद्र बनाए गए हैं, जहां अभ्यर्थी मुफ्त में अभ्यास कर सकते हैं। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

19 अक्टूबर तक परीक्षा के लिए होगा पंजीकरण

सीटीईटी परीक्षा के लिए इस समय पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। सीबीएसई ने आवेदन की आखिरी तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की है। जबकि परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित होगी।

पहली बार सीबीएसई ने यह व्यवस्था लागू की है। अभ्यास करने से अभ्यर्थियों को आनलाइन परीक्षा में बैठने में आसानी होगी। जो अभ्यर्थी कंप्यूटर में दक्ष नहीं हैं उन्हें परीक्षा में शामिल में सहूलियत होगी। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.