Admission In Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश आज से, पहली सूची जारी- यहां देखें पूरी लिस्ट

केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक में प्रवेश के लिए लाटरी प्रक्रिया के जरिए पहली सूची जारी कर दी गई। इनमें से 70 सीटें आरटीई के तहत जरूरतमंदों को आनलाइन तथा शेष सीटें श्रेणी एक व दो को आवंटित की गईं हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:50 AM (IST)
Admission In Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश आज से, पहली सूची जारी- यहां देखें पूरी लिस्ट
केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक में 280 सीटों पर प्रवेश के लिए बुधवार को लाटरी प्रक्रिया के जरिए पहली सूची जारी कर दी गई। इनमें से 70 सीटें आरटीई के तहत जरूरतमंदों को आनलाइन तथा शेष सीटें श्रेणी एक व दो को आवंटित की गईं हैं। सूची जारी होने के साथ ही अभिभावकों को एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया गया। स्कूल के नोटिस बोर्ड पर भी सूची चस्पा कर दी गई है। इसके अलावा अभिभावक विद्यालय के लिंक https://no1gorakhpur.kvs.ac.in पर भी सूची देख सकते हैं।

30 जून को जारी होगी दूसरी सूची

प्रवेश प्रक्रिया गुरुवार से कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए की जाएगी। संबंधित अभिभावक को स्कूल द्वारा फोन कर प्रवेश के लिए बुलाया जाएगा। पहली सूची के अभ्यर्थियों के प्रवेश न लेने की स्थिति में स्थान रिक्त होने पर 30 जून को दूसरी सूची जारी की जाएगी। जिसमें वेटिंग वाले अभ्यर्थियों को वरीयता मिलेगी। दूसरी सूची के बाद यदि सीटें रिक्त रह जाती हैं तो पांच जुलाई को अंतिम सूची जारी होगी। केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा एक में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष 855 अभिभावकों ने आवेदन किए थे।

अभिभावकों को एसएमएस के जरिए सूचना दे दी गई है। प्रवेश प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होगी। अभिभावकों को आने की आवश्यकता नहीं है। स्कूल द्वारा फोन कर उन्हेें बुलाया जाएगा। बुधवार को सुबह 9.35 बजे लाटरी हुई, जिसके बाद सूची जारी कर दी गई। आरटीई के तहत चयनित दो अभिभावक ने भी गूगल मीट से जुड़कर इस प्रक्रिया को देखा। इसके अलावा यूट्यूब पर भी लाइव प्रसारण भी किया गया।

यूट्यूब का लिंक विद्यालय के फेसबुक व ट्विटर एकाउंट पर भी साझा किया गया था। पहले दिन सर्वर में तकनीकी दिक्कत के चलते जारी सूची विद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड नहीं की जा सकी। उम्मीद है गुरुवार को अपलोड हो जाएगी। इसमें चयनित व प्रतीक्षा सूची भी शामिल होगी। - एसके श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक।

chat bot
आपका साथी