गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीबीए प्रवेश परीक्षा के जरिए होटल मैनेजमेंट कोर्स में भी दाखिला

गोरखपुर विश्वविद्यालय इसी सत्र से शुरू हुए पाठ्यक्रम होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नालाजी की सीटों को भरने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। निर्णय के मुताबिक अब बीबीए की प्रवेश परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश का विकल्प भी दे दिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:01 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:01 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीबीए प्रवेश परीक्षा के जरिए होटल मैनेजमेंट कोर्स में भी दाखिला
छात्र गोरखपुर विश्वविद्यालय में बीबीए प्रवेश परीक्षा के जरिए होटल मैनेजमेंट कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय इसी सत्र से शुरू हुए पाठ्यक्रम होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नालाजी की सीटों को भरने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। निर्णय के मुताबिक अब बीबीए की प्रवेश परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश का विकल्प भी दे दिया गया है। दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय की ओर से एक ही तरह की परीक्षा का आयोजन किया गया था। निर्णय के मानक पर खरा उतरने वाले अभ्यर्थी इस बाबत बुधवार को आयोजित होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

गोविवि ने छात्र हित में लिया निर्णय, आज होगी प्रवेश प्रक्रिया

दरअसल होटल मैनेजमेंट कोर्स की गुणवत्ता को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन बेहद संजीदा है। पाठ्यक्रम की बेहतर पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शहर के प्रतिष्ठित होटलों के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। विश्वविद्यालय इसके लिए प्रयासरत है कि विद्यार्थियों को उन होटलों में जाकर प्रशिक्षित होने का भी अवसर मिले।

उधर विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग बुधवार को भी जारी रहेगी। इसके लिए विभिन्न विभागों ने मंगलवार को कट आफ मेरिट जारी कर दी। विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर मेरिट अभ्यर्थी देख सकते हैं।

आज होने प्रवेश के लिए पाठ्यक्रमवार कट आफ मेरिट

बीएससी एजी : अनारक्षित संवर्ग- 94 अंक या इससे अधिक, एससी- 64 अंक या इससे अधिक, एसटी- 60 अंक या इससे अधिक, विशेष संवर्ग- एक्स डिफेंस पर्सनल- 60 अंक या इससे अधिक, स्वतंत्रता सेनानी- 56 अंक या उससे अधिक, कारगिल शहीद आश्रित- 74 अंक , पीएच 56, वर्किंग डिफेंस पर्सनल- 54 अंक या उससे अधिक, ओबीसी- 90 या उससे अधिक अंक, ईडब्लूएस- 86 अंक या इससे अधिक,

एमए (समाजशास्त्र) : अनारक्षित- 88 अंक या अधिक, ओबीसी- 76 अंक या उससे अधिक, ओबीसी (दृष्टिबाधित)- समस्त, अनुसूचित जाति/अनुसूचितजनजाति/ईडब्ल्यूएस- समस्त

एमए (अंग्रेजी) : अनुसूचित जाति/ जनजाति/ईबल्यूएस- सभी अभ्यर्थी

एमए (प्राचीन इतिहास) : विशेष संवर्ग/ क्षैतिज आरक्षण- समस्त अभ्यर्थी, अनुसूचित जनजाति/ईडब्ल्यूएस- समस्त, ओबीसी- 106 से 52 अंक, अनुसूचित जाति- 106 से 54 (वरियता के क्रम में उपलब्ध सीटों के आधार पर)

chat bot
आपका साथी