कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों को जल्द सहायता देगा प्रशासन, गोरखपुर में चिन्हित किए गए 143 बच्चे

कोरोना महामारी के कारण बेसहारा हुए 143 बच्चों को प्रशासन ने चिन्हित कर लिया है। इनके सत्यापन का काम चल रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से घोषित बाल सेवा योजना के तहत इन बच्चों को मदद दी जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 08:02 AM (IST)
कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों को जल्द सहायता देगा प्रशासन, गोरखपुर में चिन्हित किए गए 143 बच्चे
कोरोना संक्रमण से बेसहारा हुए बच्चों को प्रशासन शीघ्र मदद देगा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण जिले में बेसहारा हुए बच्चों को जल्द ही सहायता मिल सकेगी। अभी तक चिन्हित करीब 143 बच्चों के सत्यापन का काम चल रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से घोषित बाल सेवा योजना के तहत इन बच्चों को मदद दी जाएगी। जिलाधिकारी की देखरेख में शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सत्यापन का कार्य चल रहा है। इधर, जिला प्राेबेशन कार्यालय की ओर से बच्चों को चिन्हित करने के लिए सर्वे का काम भी जारी है।

पूरे जिले में चिन्हित किए जा चुके हैं 143 बच्चे

कोरोना महामारी के कारण कई बच्चों के माता-पिता, दोनों का निधन हो गया तो कई के माता-पिता में से एक इस दुनिया को छोड़कर चले गए। ऐसे बच्चों के भरण पोषण को लेकर संकट खड़ा हो गया। शासन के निर्देश पर जिला प्रोबेशन अधिकारी की ओर से पूरे जिले में सर्वे कराकर ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है। अभी तक 143 बच्चे चिन्हित हो चुके हैं।

अभी तक जो बच्चे चिन्हित हुए हैं, उनमें से छह के माता-पिता दोनों का निधन हो चुका है। प्रदेश सरकार की ओर से घोषित बाल सेवा योजना के तहत बच्चों की देखभाल के लिए उनके अभिभावक को हर महीने चार हजार रुपए दिए जाएंगे। लड़कियों की शादी के लिए भी आर्थिक सहायता देने की योजना है। जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं होगा, प्रशासन की ओर से उनके रहने, खाने व पढ़ने का इंतजाम किया जाएगा।

सत्यापन के बाद एक सप्ताह में मिलेगी सहायता

प्रदेश सरकार की ओर से घोषित योजना का लाभ बेसहारा बच्चों को देने के लिए जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद सत्यापन का काम शुरू हो चुका है। शहर क्षेत्र में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट लेखपालों के माध्यम से बच्चों का सत्यापन कराएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में सत्यापन की जिम्मेदारी सभी खंड विकास अधिकारियों को सौंपी गई है। इस कार्य में ग्राम पंचायत अधिकारियों का सहयोग लेने को भी कहा गया है। सत्यापन रिपोर्ट मिलने के एक सप्ताह के भीतर ही आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

यहां इतने बच्चे हुए चिन्हित

नगर निगम: 60

नगर पंचायत बांसगांव: 04

बांसगांव: 08

बड़हलगंज: 15

चरगांवा: 09

ब्रह्मपुर: 02

कैम्पियरगंज: 06

कौड़ीराम: 06

खजनी: 04

खोराबार: 08

पिपराइच: 09

सहजनवा: 02

सरदारनगर: 02

उरूवा: 03

भटहट: 01

पाली: 02

यहां दे सकते हैं ऐसे बच्चों की सूचना

चाइल्ड लाइन हेल्प लाइन नंबर 1098

महिला हेल्पलाइन नंबर 181

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की हेल्पलाइन नंबर 011-23478250

जिला प्रोबोशन अधिकारी - 8896502684

कोरोना महामारी के कारण बेसहारा हुए करीब 143 बच्चों को अभी तक चिन्हित किया गया है। इसमें छह ऐसे बच्चे हैं, जिनके माता एवं पिता, दोनों का निधन हो चुका है। जिले में सत्यापन का काम भी चल रहा है। सत्यापन के बाद एक सप्ताह में बच्चों के लिए बाल सेवा योजना के तहत सहायता उपलब्ध करा दी जाएगी। - सर्वजीत सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी