कुशीनगर में ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर प्रशासन अलर्ट

कुशीनगर में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर गंभीर हो गया है संक्रमितों को चिह्नित करने के लिए योजना बनाई जा रही है विदेश से आने वालों पर रहेगी विशेष नजर एयरपोर्ट पर भी व्यवस्था की जा रही है जांच के साथ ही लोग किए जाएंगे क्वारंटाइन।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 11:39 PM (IST)
कुशीनगर में ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर प्रशासन अलर्ट
कुशीनगर में ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर प्रशासन अलर्ट

कुशीनगर : कोरोना ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को अलग से वार्ड व जांच संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। विदेश से आने वाले लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर रहेगी। ऐसे लोगों जांच के साथ ही 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। जिला संयुक्त चिकित्सालय के एमसीएच विग के एल-टू विग में 10 बेड की व्यवस्था अलग से रखी जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

एयरपोर्ट पर भी होगी जांच

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दूसरे देशों से आने वालों के बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम जानकारी एकत्रित करेगी। इसके बाद स्क्रीनिग व आरटीपीसीआर जांच के साथ उन्हें क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो जीन सीक्वेंसिग का नमूना लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजा जाएगा।

कोविड गाइडलाइन का करें पालन

बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन रहने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। शारीरिक दूरी, मास्क का प्रयोग के साथ बार-बार हाथ धोने की प्रक्रिया अपनानी होगी। उन्हें स्वजन से दूर अलग कमरे में रखा जाएगा।

संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस डा. एसके वर्मा ने कहा कि गाइडलाइन के अनुसार तैयारियां शुरू हो गई हैं। चिकित्सकों को हिदायत दी गई है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मरीजों का इलाज करें। किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

प्रभारी सीएमओ डा. ताहिर अली ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखेगी। उनके बारे में जानकारी एकत्रित कर आवश्यक कार्रवाई करेगी। इसके लिए सभी सीएचसी व पीएचसी को सतर्क कर दिया गया है।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में जनपद में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग को जरूरी हिदायतों के साथ सभी तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल में अलग से 10 बेड भी सुरक्षित किए जाएंगे। किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी