3.5 करोड़ रुपये बकाया नहीं जमा हुआ तो एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव पर होगी कार्रवाई

संतकबीर नगर में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बिजली बिल का बकाया 3.5 करोड़ रुपये तीन दिन के अंदर जमा न होने पर संबंधित एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई होगी। कुछ दिन पूर्व मासिक समीक्षा बैठक में डीएम ने प्रभारी डीपीआरओ को चेतावनी दी थी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:30 AM (IST)
3.5 करोड़ रुपये बकाया नहीं जमा हुआ तो एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव पर होगी कार्रवाई
बकाया बिल नहीं जमा होने पर एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव पर होगी कार्रवाई। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिले के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बिजली बिल का बकाया 3.5 करोड़ रुपये तीन दिन के अंदर जमा न होने पर संबंधित एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई होगी। कुछ दिन पूर्व मासिक समीक्षा बैठक में डीएम ने खराब प्रगति पर प्रभारी डीपीआरओ को चेतावनी दी थी। इस पर उन्होंने सभी एडीओ पंचायत को पत्र जारी किया है। जनपद में खलीलाबाद व मेंहदावल दो खंड कार्यालय हैं।

विद्यालयों में बिजली बिल का करीब दो करोड़ रुपये बकाया

खंड कार्यालय-खलीलाबाद क्षेत्र में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बिजली बिल का करीब दो करोड़ रुपये बकाया है, जबकि खंड कार्यालय-मेंहदावल क्षेत्र में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बिजली बिल का करीब डेढ़ करोड़ रुपये बकाया है। इन विद्यालयों के बिजली बिल का पैसा भुगतान करने की जिम्मेदारी प्रधान व पंचायत सचिव की है लेकिन ये इसमें रूचि नहीं दिखा रहे हैं। वहीं संबंधित ब्लाक के एडीओ पंचायत भी इस मामले में उदासीन बने हुए हैं। इसकी वजह से इसकी वसूली नहीं हो पा रही है। कुछ दिन पूर्व कलक्ट्रेट सभागार में हुई मासिक समीक्षा बैठक में डीएम दिव्या मित्तल ने प्रभारी डीपीआरओ को प्रगति में सुधार न होने पर सख्त कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी थी।

एडीओ पंचायत को जारी कर दिया पत्र

प्रभारी डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि जिले के सभी एडीओ पंचायत को उन्होंने पत्र जारी कर दिया है। उनसे मोबाइल पर संपर्क करके बकाया बिजली का पैसा तीन दिन के अंदर जमा करवाने को कहा गया है। बकाया वसूली की रिपोर्ट डीएम को दी जानी है। इस अवधि में पैसा जमा न करने पर संबंधित ब्लाक के एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बिजली के लटकते तारों से खतरा

बखिरा कस्बा के अलावा बूंदीपार, अमरडोभा, लडुआ-महुआ समेत अन्य स्थानों पर बिजली के तार लटक रहे हैं। बारिश के मौसम में स्थिति खतरनाक हो गई है। इससे आने-जाने वालों के लिए खतरा बना हुआ है। लोगों ने बिजली के पुराने तारों को बदलने के लिए विभाग को कई बार पत्र दिया लेकिन कोई पहल नहीं की गई। क्षेत्र के राजेश गुप्ता, प्रसिद्ध सिंह, हनुमंत कुमार, हरिशंकर आदि ने जिम्मेदारों से समस्या दूर करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी