प्रसूता की मौत और नवजात को गायब करने वालों पर हो कार्रवाई

बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन सौंपा ज्ञापन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:10 PM (IST)
प्रसूता की मौत और नवजात को गायब करने वालों पर हो 
कार्रवाई
प्रसूता की मौत और नवजात को गायब करने वालों पर हो कार्रवाई

संतकबीर नगर: जनहित किसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौरसिया श्यामसुंदर दास के नेतृत्व में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। बूधाकला गांव की प्रसूता की मौत और उसके जुड़वा में एक बच्चे के गायब किए जाने के मामले में उग्र लोगों ने प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। ग्रामीणों ने कहा कि घटना हुए 13 दिन हो गया लेकिन आरोपितों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। घटना के 12 दिन बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया तो उसमें भी गोलमाल कर दिया। इस गंभीर मामले में लापरवाही बरतने वाले दोषी पुलिसकर्मियों को भी बर्खास्त करना चाहिए। इंसानियत का गला घोटने वाले डाक्टर, हास्पिटल के सभी दोषी कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई न होने पर बड़ा आंदोलन होगा।

कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र के बूधाकला की सुनीता चौरसिया के गर्भ में जुड़वा बच्चे पल रहे थे। अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट से परिवार के सदस्यों को यह जानकारी मिली थी। पति रामकिशोर चौरसिया ने आठ अक्टूबर को प्रसव पीड़ा होने पर गांव की आशा कार्यकर्ता के कहने पर सुनीता को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) चुरेब में ले गए। यहां पर एक लड़की पैदा हुई। वहीं दूसरे बच्चे को उल्टा होने की बात कहकर सुनीता को खलीलाबाद के एक निजी हास्पिटल में भेज दिया। यहां पर सुनीता का पेट चीरकर दूसरे बच्चे के अलावा शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग निकाल लिए गए। इसके बाद हालत गंभीर बताकर सुनीता को गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया था। इस बीच चिकित्सकों की लापरवाही के चलते सुनीता की मौत हो गई। गांव में अंतिम संस्कार के पूर्व जब महिलाएं शव को नहलाने लगी तो देखा कि पेट चीरा गया है। यह सुनकर पति के अलावा परिवार के सदस्य चौंक उठे। इन लोगों ने शव को जलाने के बजाय दफना दिया ताकि सबूत समाप्त न हो सके और निष्पक्षता के साथ जांच हो सके। दोषियों को सजा मिले।

-----------------------------------------

गरीब के साथ हुए अन्याय की लड़ाई लड़ेगी सपा

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन छापड़िया पप्पू बुधवार को पीड़ित के घर पहुंचे और स्वजन को न्याय का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की लापरवाही से एक महिला की मौत हो गई। पेट से बच्चे को गायब कर दिया गया। गांव के लोग कह रहे हैं कि महिला की किडनी भी निकली गई है। इतना सब होने के बाद भी पुलिस और प्रशासन चुप है। स्वास्थ्य महकमा भी फर्जी अस्पतालों से मोटी रमक लेता है, इसलिए वह भी खामोश है। घटना के 13 दिन बाद भी आरोपितों पर कोई कार्रवाई न होना यह बता रहा है कि अपराध में सभी लोग शामिल है। गरीब के साथ इस अन्याय की लड़ाई अब सपा लड़ेगी।

chat bot
आपका साथी