परीक्षा परिणाम आने के बाद शिक्षाविदों व प्रधानाचार्यों ने विद्यार्थियों को दी मेहनत करने की सीख

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद शिक्षाविदों व प्रधानाचार्यों ने विद्यार्थियों को इसे अंतिम पड़ाव न मानकर आगे बढने और मेहनत करने की सलाह दी है। उन्‍होंने कहा कि लक्ष्‍य तय कर आगे बढें सफलता जरूरी मिलेगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:10 AM (IST)
परीक्षा परिणाम आने के बाद शिक्षाविदों व प्रधानाचार्यों ने विद्यार्थियों को दी मेहनत करने की सीख
केंद्रीय शिक्षा बोर्ड नई दिल्‍ली स्थित कार्यालय भवन का फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा के रिजल्ट को लेकर शिक्षाविदों व प्रधानाचार्यों ने विद्यार्थियों को इसे अंतिम पड़ाव न मानकर आगे और मेहनत करने की सलाह दी है। कोरोना के कारण परीक्षा नहीं हुई। ऐसे में विद्यार्थियों को जो भी नंबर मिले हैं उससे संतुष्ट होते हुए वह आगे की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। आगे पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत करेंगे तो लक्ष्य जरूर हासिल होगा।

बड़े लक्ष्‍य की तैयारी करें विद्यार्थी

गोरखपुर विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर अजय शुक्ला ने कहा कि परीक्षा का पहला पड़ाव है। कोविड के चलते विद्यार्थियों को जिस तरीके से आंका गया है उससे संतुष्ट होकर बड़े लक्ष्य की तैयारी करें। यह जरूरी नहीं कि आगे भी ऐसी स्थिति बनी रहेगी। हम जल्द ही इससे ऊबरेंगे। ऐसे में सभी विद्यार्थी मानसिक मजबूती के साथ अपने कैरियर पर ध्यान दें।

कोशिश करें, सफलता कदम चूमेंगी

राजकीय जुबिली इंटर कालेज के प्रवक्ता दीपक सिंह ने कहा कि जिन विद्यार्थियों के नंबर कम आएं हैं वह निराश न हो। परीक्षा को लेकर उन्होंने पूरी तैयारी की थी, लेकिन परिस्थितिवश परीक्षा नहीं हुई। इसमें न तो छात्र का दोष है और न ही किसी और का। विद्यार्थी आगे की तैयारी में अपना पूरा जोर लगा दें, ताकि इससे भी अ'छे नंबरों के साथ सफलता उनके कदम चूम सकें।

लक्ष्‍य लेकर चलें, हासिल होगी सफलता

आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य विशाल त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया निर्णय पूर्णतया उचित रहा है। इस परीक्षा परिणाम से आने वाले समय में बच्‍चों के लिए नई प्रतिस्पर्धा उत्पन्न होगी। अब इन बच्‍चों को अपने आप को साबित करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। नवल्स एकेडमी के प्रधानाचार्य अजीत दीक्षित ने कहा कि विद्यार्थियों को जो भी नंबर मिले हैं उससे उन्हें संतुष्ट होना चाहिए। यह अंतिम पड़ाव नहीं है। आगे बढऩे के लिए अभी और दरवाजे खुले हैं। सभी विद्यार्थी आगे और अधिक मेहनत करें, ताकि वह जो लक्ष्य लेकर चल रहे हैं उसमें उन्हें सफलता हासिल हो सके।

chat bot
आपका साथी