विद्यार्थी परिषद इस वर्ष गोरखपुर में बनाएगी 48 हजार नए सदस्य

बैठक में कहा गया कि परिषद द्वारा नौ जुलाई को स्थापना दिवस व राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस का कार्यक्रम संपन्‍न हुआ। छह दिसंबर को सामाजिक समरसता दिवस 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई का जन्मदिवस और 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 03:29 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 03:29 PM (IST)
विद्यार्थी परिषद इस वर्ष गोरखपुर में बनाएगी 48 हजार नए सदस्य
बैठक का उद्वघाटन करती प्रांत अध्यक्ष प्रो सुषमा पाण्डेय। जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इस वर्ष अपने संगठन से 48 हजार नए विद्यार्थियों को जोड़ेगी और उन्हें संगठन की सदस्यता देगी। पंचायत सभागार में आयोजित परिषद की महानगर इकाई की समीक्षा बैठक में सदस्यता के विस्तार को लेकर यह लक्ष्य निर्धारित किया गया। चार सत्रों में हुई बैठक में परिषद के पदाधिकारियों ने वर्ष भर के कार्य की समीक्षा की और आगामी कार्यक्रमों की कार्ययोजना बनाई।

महानगर के 91 स्कूल व कालेजों में होंगे कार्यक्रम

बैठक में तय हुआ कि परिषद द्वारा नौ जुलाई को स्थापना दिवस व राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस का कार्यक्रम संपन्‍न हुआ। छह दिसंबर को सामाजिक समरसता दिवस, 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई का जन्मदिवस और 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर महानगर के 91 स्कूल व कालेजों में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस के अवसर पर मिशन साहसी के तहत 45 स्कूल-कालेजों में 25 हजार से ज्यादा छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया। इसके अलावा स्वयंसिद्ध-2022 का राष्ट्रीय कला मंच के अंतर्गत आयोजन कराकर कालेजों के पांच हजार विद्याॢथयों के बीच कला, साहित्य व खेल की कुल 23 प्रतियोगिताओं को सम्पन्न कराने, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी गर्जना रैली व वीरांगना सम्मान समारोह का आयोजन करने, सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर रक्तदान शिविर आयोजित करने की योजना भी बनाई गई।

शिक्षा के प्रत्येक मुद्दें को उठाना व उनके परिणाम तक पहुंचना एबीवीपी का काम

बैठक को संबोधित करते हुए प्रांत अध्यक्ष प्रो. सुषमा पांडेय ने कहा कि छात्र संगठन होने के नाते शिक्षा के प्रत्येक मुद्दें को उठाना व उनके परिणाम तक पहुंचना तो एबीवीपी का अनिवार्य कार्य है। प्रांत उपाध्यक्ष डा. विनय तिवारी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद वर्ष 1948 से निरंतर आगे बढ़ते हुए आज देश के प्रत्येक कालेज केंपस तक पहुंच कर राष्ट्रवादी विचारधारा से विद्यार्थियों को जोडऩे का काम कर रही है। संचालन महानगर मंत्री प्रभात राय तथा आभार ज्ञापन डा. आशुतोष राय ने किया। बैठक में विभाग संगठन मंत्री शिवानंद, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नवनीत शर्मा, प्रांत सह मंत्री हर्षवर्धन सिंह व सौरभ गौड़, प्रांत कार्यसमिति सदस्य, ऋषभ सिंह व निखिल गुप्ता, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य मुक्ता खरे व अरुण यादव, महानगर सहमंत्री अनुराग मिश्रा, शक्ति सिंह, प्रशांत त्रिपाठी, शुभम दुबे, डा. स्नेहलता सिंह, नंदिता, सूरज चौहान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी