Oxygen in Gorakhpur: गोरखपुर में अयोध्‍या से भी आ रही मशीन, तैयार होंगे एक हजार आक्सीजन सिलेंडर

उद्यमी प्रवीण मोदी एक और आक्सीजन प्लांट जल्द ही लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें प्रतिदिन एक हजार सिलेंडर का उत्पादन हो सकेगा। इस प्लांट में भी लिक्विड मेडिकल आक्सीजन बाहर से मंगाया जाएगा। यह मशीन अयोध्‍या से मंगाई जा रही है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 12:43 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:09 PM (IST)
Oxygen in Gorakhpur: गोरखपुर में अयोध्‍या से भी आ रही मशीन, तैयार होंगे एक हजार आक्सीजन सिलेंडर
गोरखपुर में आक्‍सीजन सिलेंडर की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में उद्यमी प्रवीण मोदी एक और आक्सीजन प्लांट जल्द ही लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें प्रतिदिन एक हजार सिलेंडर का उत्पादन हो सकेगा। इस प्लांट में भी लिक्विड मेडिकल आक्सीजन बाहर से मंगाया जाएगा। यह प्लांट अयोध्या में है और पिछले काफी समय से बंद पड़ा है।

मशीन को लेकर अयोध्‍या में था विवाद, अब सुलझा

गीडा स्थित मोदी केमिकल्स के प्रवीन मोदी ने बताया कि अयोध्या की आक्सीजन फैक्ट्री में कुछ विवाद के कारण मशीन फंसी है। यह मामला मुख्यमंत्री के भी संज्ञान में है। स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से भी इस संबंध में सहयोग किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद अयाेध्या के जिलाधिकारी ने दोनों पक्षों को बुलाकर बात की है। विवाद सुलझ गया है और फैक्ट्री में पड़ी मशीन मिल गई है। उसे गोरखपुर मंगाया जा रहा है। इस मशीन को भी उसकी यूनिट में लगाया जाएगा, जहां लिक्विड मेडिकल आक्सीजन मंगाकर सिलेंडर की रिफिङ्क्षलग की जाती है। नए प्लांट के शुरू होने से मोदी केमिकल्स में ही आक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन प्रतिदिन चार हजार से अधिक हो जाएगा।

अन्नपूर्णा गैसेज में भी जल्द शुरू होगा उत्पादन

गीडा में हवा से आक्सीजन बनाने के लिए एक और प्लांट को युद्धस्तर पर तैयार किया जा रहा है। जल्द से जल्द उत्पादन शुरू करने के लिए इसमें एयरफोर्स की भी मदद ली जा रही है। ट्रायल का काम लगभग पूरा हो चुका है। हवा से आक्सीजन बनाने वाले इस प्लांट में मोटर, टैंक आदि का ट्रायल किया जा चुका है। माना जा रहा है कि अगले एक से दो दिन में उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। यहां भी प्रतिदिन 1500 से 1700 आक्सीजन सिलेंडर तैयार होंगे। इसी क्रम में गोरखपुर आक्सीजन एवं हेल्थकेयर फर्म की ओर से भी प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी