गोरखपुर में 8.10 लाख लोगों को म‍िलेगा अनाज, झोला भी देगी सरकार

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र 8.10 लाख लाभार्थी अब खाली हाथ कोटे की दुकानों पर जाएंगे। कोटे की दुकानों पर इन्हें झोले में अनाज दिए जाएंगे। सोमवार को शासन ने इस संबंध में निर्देश दिए तो मंगलवार को जिले में 50 हजार झोले आ भी गए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 01:50 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:50 PM (IST)
गोरखपुर में 8.10 लाख लोगों को म‍िलेगा अनाज, झोला भी देगी सरकार
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गोरखपुर के 8.10 लाख लोगों को राशन म‍िलेगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र 8.10 लाख लाभार्थी अब खाली हाथ कोटे की दुकानों पर जाएंगे। कोटे की दुकानों पर इन्हें झोले में अनाज दिए जाएंगे। झोले के रुपये नहीं लिए जाएंगे। सोमवार को शासन ने इस संबंध में निर्देश दिए तो मंगलवार को जिले में 50 हजार झोले आ भी गए। जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में जल्द ही झोले में अनाज का वितरण शुरू होगा।

कोटे की दुकानों पर पात्रों में निश्शुल्क अनाज का वितरण किया जा रहा है। कई ऐसे पात्र भी हैं जो अनाज लेने के लिए झोले की व्यवस्था भी बहुत मुश्किल से कर पाते हैं। कोई चादर में लपेट कर अनाज ले जाता है तो कोई कपड़े के झोलों में। बारिश के समय चादर और कपड़े के झोले भीगने से अनाज भी भीग जाता है। इस समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पात्रों को झोले में अनाज देने का निर्देश दिया है।

डीएसओ और डीआइओ की जिम्मेदारी

शासन ने झोला कोटे की दुकानों तक पहुंचाने और इस पर नजर रखने की जिम्मेदारी जिला पूर्ति अधिकारी (डीएसओ) व जिला सूचना अधिकारी (डीआइओ) को दी है। डीआइओ प्रशांत श्रीवास्तव ने कहा कि झोले का वितरण जल्द कराया जाएगा।

सोमवार को जारी किया गया निर्देश

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निश्शुल्क राशन के साथ झोला भी देने के निर्देश 19 जुलाई को दिए गए। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल की ओर से निर्देश जारी होने के अगले ही दिन गोरखपुर में 50 हजार झोले आ गए। झोला वितरण का शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में करेंगे। झोला वितरण कार्य का पर्यवेक्षण अपर जिलाधिकारी करेंगे। इसकी रिपोर्ट रोजाना शासन को भेजी जाएगी।

35 किलोग्राम मिलता है अनाज

जिले में 8.10 लाख राशन कार्डधारक हैं। इनमें अंत्योदय कार्डधारकों की संख्या 1.26 लाख है, बाकी पात्र गृहस्थी के हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को परिवार के प्रति सदस्य के हिसाब से पांच किलोग्राम अनाज मिलता है।

झोले पर पीएम, सीएम की है फोटो

झोले पर भारत सरकार के अशोक चिह्न के नीचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो है। साथ ही अनाज की फोटो है।

chat bot
आपका साथी