Coronavirus in Gorakhpur: गोरखपुर शहर में 78 स्‍थानों पर बैरिकेडिंग, संक्रमण से हालत खराब Gorakhpur News

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नगर निगम के अफसर तैयारियों को पुख्ता बनाने में जुट गए हैं। बैरिकेडिंग सैनिटाइजेशन और सफाई व्यवस्था की जांच के लिए कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। सोमवार शाम तक 78 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके थे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 03:31 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:37 PM (IST)
Coronavirus in Gorakhpur: गोरखपुर शहर में 78 स्‍थानों पर बैरिकेडिंग, संक्रमण से हालत खराब Gorakhpur News
कंटेनमेंट जोन के बाहर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करता कर्मचारी, सौजन्य नगर निगम।

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में कंटेनमेंट जोन की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सोमवार शाम तक 78 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके थे। कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन में बांस-बल्ली लगाकर बैरिकेडिंग करने के साथ ही नगर निगम सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से सैनिटाइजेशन करा रहा है।

बैरिकेडिंग कराने के साथ गली सैनिटाइज करा रहा नगर निगम

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नगर निगम के अफसर तैयारियों को पुख्ता बनाने में जुट गए हैं। बैरिकेडिंग, सैनिटाइजेशन और सफाई व्यवस्था की जांच के लिए कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही नगर निगम के कंट्रोल रूम से बैरिकेडिंग करा कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए मुख्य अभियंता के पास सूचना जाएगी। सैनिटाइजेशन के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी और सफाई के लिए सुपरवाइजर के पास सूचना जाएगी। सूचना मिलने के तत्काल बाद संबंधित अफसरों को कार्य पूरा कराना होगा। इ

क्रास चेकिंग की यह है व्यवस्था

कोरोना संक्रमित मिलने के बाद बचाव कार्यों की क्रास चेकिंग के लिए सात कम्प्यूटर आपरेटरों की ड्यूटी लगाई गई है। एक आपरेटर पर 10 वार्ड का जिम्मा है। आपरेटर जानकारी इकट्ठा कर इसे कम्प्यूटर में फीड कर रहे हैं। फिर वार्ड के सुपरवाइजर, पार्षद या मोहल्ला निगरानी समिति से जुड़े लोगों से जानकारी लेकर बचाव कार्यों के पूरा होने की जांच कर रहे हैं। उप नगर आयुक्त संजय शुक्ल का कहना है कि नगर आयुक्त के निर्देश पर कंट्रोल रूम प्रभावी हो गया है। कोरोना संक्रमित मिलने की सूचना प्रशासन से आते ही बचाव कार्य शुरू करा दिए जा रहे हैं।

कोविड प्रोटोकाल का पालन न करने पर रेस्टोरेंट पर लगा जुर्माना

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने शास्त्री चौक स्थित रेस्टोरेंट पर छापा मारा। कोरोना से बचाव के लिए लागू प्रोटोकाल का पालन न होने पर जुर्माना लगाया गया। साथ ही रेस्टोरेंट के मालिक को चेतावनी दी गई कि यदि कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं किया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिटी मजिस्ट्रेट रेस्टोरेंट पहुंचे तो मैनेजर से लेकर खाना बनाने वाले कर्मचारी तक किसी ने मास्क नहीं लगाया था। पर्याप्त साफ-सफाई भी नहीं थी। निरीक्षण में खाने की गुणवत्ता भी ठीक नहीं थी। उनके निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जांच के लिए नमूने एकत्रित किए। इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट गोलघर स्थित रेस्त्रां पहुंचे। वहां भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। सिटी मजिस्ट्रेट ने रेस्टोरेंट मालिक को शारीरिक दूरी का पालन कराने का निर्देश दिया। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि दुकानों एवं रेस्टोरेंट का औचक निरीक्षण किया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित प्रोटोकाल का पालन न करने पर कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी