स्टेडियम को संवारने में खर्च होंगे चार लाख

खेल मैदानों का होगा कायाकल्प भेजा 719 लाख का प्रस्ताव स्टेडियम का होगा रंग-रोगन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:25 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:25 AM (IST)
स्टेडियम को संवारने में खर्च होंगे चार लाख
स्टेडियम को संवारने में खर्च होंगे चार लाख

जागरण संवाददाता, बस्ती: जिले में स्टेडियम, मिनी स्टेडियम व अन्य खेल मैदानों का कायाकल्प होगा। खिलाड़ियों के लिए उपकरण समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। इसकी कवायद तेज हो गई है। खेलो इंडिया योजना के तहत खेल मैदानों को सुसज्जित करने के लिए 719 लाख रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। स्टेडियम को नए सिरे से संवारने के लिए चार लाख रुपये व्यय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

शनिवार को कलेक्ट्रेट में खेल प्रोत्साहन समिति की बैठक हुई। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने स्कूली खेल प्रतियोगिताओं के लिए डीआईओएस, बीएसए व युवा कल्याण अधिकारी को कार्ययोजना बनाने को कहा। ग्रीष्मावकाश में खेलकूद का समर कैंप भी होगा। डीएम ने खेलकूद प्रोत्साहन समिति के फेरबदल को लेकर जिला युवा कल्याण अधिकारी इंद्रजीत मौर्या को कारण बताओ नोटिस करने के साथ ही बैठक में अनुपस्थित रहने पर एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। इस दौरान एसपी हेमराज मीणा, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए जगदीश शुक्ल, सीओ अनिल सिंह, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश, रामनगीना यादव, एके पांडेय, रोटरी क्लब के अध्यक्ष मयंक, राजेश कुमार, खिलाड़ी मंजीत कुमार चौधरी मौजूद रहे। स्कूलों में होंगे खेलकूद कार्यक्रम :

बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में खेल प्रतियोगिताएं होंगी। प्रतियोगिता में विजयी टीमों की जिले स्तर पर प्रतियोगिता होगी। इसके साथ ही विभिन्न खेलों की जिलेस्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी। स्टेडियम में क्रिकेट व बैडमिटन खेल को बढ़ावा दिया जाएगा। शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम की बदलेगी सूरत :

शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम को नए सिरे से संवारा जाएगा। इसके लिए खेल प्रोत्साहन समिति से चार लाख रुपये दिए जाने का फैसला किया गया। इस धन से स्टेडियम में भीतर मरम्मत कार्य कराए जाएंगे साथ ही रंग-रोगन भी होगा। स्टेडियम में कंप्यूटर, स्कैनर, प्रिटर, लेखन सामग्री, होर्डिंग के अलावा प्रकाश व्यवस्था के लिए दो हाईमास्ट लाइट बस्ती प्राधिकरण की ओर से लगाये जाने को मंजूरी दी गई। सीसीटीवी की निगहबानी में होगा स्टेडियम :

स्टेडियम में सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वेबसाइट लांच की जाएगी जिसमें जनपद के खेलकूद संबंधी सभी गतिविधियां, कार्ययोजना, खेल में उल्लेखनीय उपलब्धियां व बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का विवरण दर्ज किया जाएगा। खेल प्रोत्साहन समिति के कोष में वृद्धि के लिए आबकारी की दुकानों का नवीनीकरण कराने वाले संचालकों से प्रोत्साहन राशि भी जमा कराई जाएगी। मनरेगा से तैयार होंगे मैदान : सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढावा देने के लिए मनरेगा से खेल मैदान तैयार कराए जाएंगे। खेल सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। सदर, साऊंघाट व बनकटी में एक-एक मिनी स्टेडियम तैयार होगा। एसडीएम सदर भूमि का चिह्नांकन करेंगे। स्टेडियम से बारिश का पानी निकालने के लिए ड्रेनेज सिस्टम लगाने के लिए इस्टीमेट मांगा गया है। स्टेडियम में लगेगा 150 लीटर क्षमता का आरओ प्लांट :

क्रीड़ाधिकारी संजय शर्मा ने कहा बस्ती क्लब में लान टेनिस कोर्ट की सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। खिलाड़ियों को पेयजल की सुविधा के लिए स्टेडियम में 150 लीटर की क्षमता का आरओ प्लांट भी लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी