तोड़ा जाएगा 70 साल पुराना ओवरहेड टैंक, 1.84 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा नया

अंग्रेजों के देश छोड़कर जाने के बाद वर्ष 1951 में लालडिग्गी में बनाई गई ओवरहेड पानी की टंकी अब तोड़ दी जाएगी। इसकी जगह नई पानी की टंकी की स्थापना की जाएगी। इसके लिए जल निगम ने 1.84 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:15 PM (IST)
तोड़ा जाएगा 70 साल पुराना ओवरहेड टैंक, 1.84 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा नया
लालडिग्गी में जर्जर पानी की टंकी । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : अंग्रेजों के देश छोड़कर जाने के बाद वर्ष 1951 में लालडिग्गी में बनाई गई ओवरहेड पानी की टंकी अब तोड़ दी जाएगी। इसकी जगह नई पानी की टंकी की स्थापना की जाएगी। इसके लिए जल निगम ने 1.84 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है। साथ ही मुंशी प्रेमचंद पार्क में जर्जर हो चुकी पानी की टंकी को भी तोड़ा जाएगा।

कई साल पहले जर्जर हो गया था लालडिग्‍ग्गी स्थित ओवरहेड टैंक

लालडिग्गी का ओवरहेड टैंक कई साल पहले जर्जर हो गया था। टंकी से पानी टपकने के बाद इसे कंडम घोषित कर दिया गया था। इसके बाद से ट्यूबवेल से सीधे पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई। काफी समय से नागरिक ओवरहेड टैंक के निर्माण की मांग कर रहे थे। महापौर सीताराम जायसवाल के निर्देश पर उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने जलनिगम प्रकल्प खंड के अधिशासी अभियंता सुदेश कुमार, सहायक अभियंता राजेश विश्वकर्मा और जलकल के सहायक अभियंता संजय वर्मा के साथ लालडिग्गी का निरीक्षण किया। उन्होंने बजट के लिए शासन में पैरवी करने की जानकारी दी। वर्मा ने बताया कि पानी की टंकी न होने के कारण नागरिकों को पानी की अच्‍छी आपूर्ति नहीं मिल पा रही है।

प्रमुख सचिव ने किया था निरीक्षण

तकरीबन डेढ़ साल पहले तत्कालीन प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज सिंह ने लालडिग्गी पार्क के साथ ही ओवरहेड टैंक और पंप हाउस का निरीक्षण किया था। नागरिकों ने ओवरहेड टैंक की जर्जर स्थिति की जानकारी देते हुए नया टैंक बनवाने की मांग की थी। उन्होंने पुरानी टंकी गिराने के साथ नया बनवाने का निर्देश दिया था।

लालडिग्गी पार्क के पहले बनी थी टंकी

लालडिग्गी क्षेत्र के निवासी और नगर निगम के मनोनीत पार्षद मदन लाल अग्रहरि कहते हैं कि लालडिग्गी में ओवरहेड पानी की टंकी का निर्माण लालडिग्गी पार्क से भी पहले किया गया था। तब इस टंकी से पानी लेने के लिए लाइन लगती थी। बाद में पाइप लाइन बिछाकर लोगों के घरों तक पानी की आपूर्ति दी जाने लगी।

इन इलाकों को मिलेगा फायदा

ओवरहेड टंकी बन जाने से लालडिग्गी, बसंतपुर, शेषपुर, घंटाघर, रेती चौक, मिर्जापुर, इस्माइलपुर, साहबगंज, गीता प्रेस आदि इलाकों में पीने के पानी की समस्या का निदान हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी