DDU Entrance Exam: दो पाल‍ियों में 65 हजार छात्र होंगे परीक्षा में शाम‍िल, यहां देखें परीक्षा केंद्रों की सूची

Gorakhpur University Entrance Exam 2021 गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय परिसर समेत शहर के 10 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। स्नातक के विभिन्न विषयों की कुल 4022 सीटों के लिए 65730 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

Pradeep SrivastavaMon, 23 Aug 2021 07:02 AM (IST)
गोरखपुर व‍िश्‍वव‍िद्यालय ने प्रवेश परीक्षा की सभी तैयार‍ियां पूरी कर ली हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 26 अगस्त से शुरू होने वाली दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी कर लिया गया है। विश्वविद्यालय परिसर समेत शहर के 10 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। सर्वाधिक 10 केंद्रों पर बीए की प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन सुबह नौ से 11 बजे और दोपहर दो से चार बजे के बीच दाे पालियों में किया जाएगा। स्नातक में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली सभी परीक्षाएं सुबह की पाली में होंगी। परास्नातक के विभिन्न विषय में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले ज्यादातर अभ्यर्थियों को दूसरी पाली में परीक्षा देनी होगी। परास्नातक की कुछ परीक्षाएं प्रथम पाली में भी आयोजित होंगी।

परीक्षा शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी की तैयारी

स्नातक के विभिन्न विषयों की कुल 4022 सीटों के लिए 65730 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परास्नातक की 1905 सीटों के लिए 20197 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। स्नातक की 10 सितंबर तो परास्नातक की प्रवेश परीक्षा 14 तक चलेंगी। स्नातक और परास्नातक की कक्षाओं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी कर दिया है। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है।

आनलाइन हो सकती है बीएससी एजी और बीटेक की प्रवेश परीक्षाएं

बीएससी एजी, एमएससी एजी और बीटेक के आवेदकों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन आनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है। इसके पीछे विश्वविद्यालय का मकसद देश भर से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सहूलियत देना है। ऐसा होने पर अभ्यर्थी अपने शहर में रहकर ही प्रवेश परीक्षा का हिस्सा बन सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों के लिए 31 राज्यों के अलावा नेपाल और थाइलैंड के अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। बीएससी एजी की 150 सीट के लिए 3933 और बीटेक की 96 सीटों के लिए 2572 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वैसे तो बीटेक की कुल 240 सीटें हैं लेकिन केवल 96 सीटों पर ही विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लिया जाएगा। बाकी सीटें जेईई मेन्स और बीएससी गणित के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से भरी जाएंगी।

इन केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय के विभिन्न भवन, दिग्विजयनाथ पीजी कालेज, एमपी इंटर कालेज, महात्मा गांधी पीजी कालेज, महात्मा गांधी इंटर कालेज, एमएसआइ इंटर कालेज, सरस्वती विद्या मंदिर महिला महाविद्यालय, सेंट एंड्रयूज पीजी कालेज, सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज, नेहरू इंटर कालेज।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.