कर्ज लेकर गायब हो गए 613 बकाएदार, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने भेजा नोटिस Gorakhpur News

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को 613 बकाएदारों को नोटिस भेजा है। अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम ने 1996 से 2007 के बीच टर्म लोन ब्याज रहित ऋण एवं शैक्षिक ऋण योजना के अंतर्गत 641 लोगों ने 2.26 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। इनमें से सिर्फ 28 लोगों ने कर्ज चुकता किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:40 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:40 AM (IST)
कर्ज लेकर गायब हो गए 613 बकाएदार, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने भेजा नोटिस Gorakhpur News
कर्ज लेकर उसे न चुकाने वाले 613 बकाएदारों को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने नोटिस भेजा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को 613 बकाएदारों की तलाश है। दरअसल उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम ने 1996 से 2007 के बीच टर्म लोन, ब्याज रहित ऋण एवं शैक्षिक ऋण योजना के अंतर्गत 641 लोगों ने 2.26 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। इनमें से सिर्फ 28 लोगों ने समय से कर्ज चुकता किया। शेष लोगों ने विभाग अब तक कर्ज की राशि वसूल नहीं पाई है जो ब्याज समेत करीब 8.28 करोड़ रुपये हो गई है। 

373 बड़े बकाएदारों को जारी किया गया नोटिस

निदेशालय से सख्ती के बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग नए सिरे से बकाएदारों से वसूली की तैयारी कर रहा है। फिलहाल विभाग ने एक लाख से ज्यादा के 373 बकाएदारों को बकाया जमा करने के लिए नोटिस भेजा है। 31 मार्च तक ब्याज समेत कर्ज न चुकाने पर आरसी जारी की जाएगी। इनमें ज्यादातर वो लोग हैं जिन्होंने एक या किस्त ही जमा की थी। कार्रवाई से बचने के लिए बकाएदारों को अल्पसंख्यक विभाग में बकाया जमा कर नो-ड्यूज लेना पड़ेगा। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि ब्याज समेत बकाया हरहाल में जमा कराना होगा, क्योंकि टर्म लोन, माॢजन मनी, ब्याज रहित ऋण एवं शैक्षिक ऋण को माफ किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है। 31 मार्च तक धनराशि जमा न करने पर आसी जारी की जाएगी।

एक नजर आंकड़ों पर

कुल वितरित धनराशि - 2.26 करोड़

ब्याज की धनराशि -  8.27 करोड़

बकाया धनराशि -  7.20 करोड

रिकवरी धनराशि -   1.07 करोड़

बड़े बकाएदारों को नोटिस - 373 

पोस्टर प्रतियोगिता में दिखी विद्यार्थियों की प्रतिभा

भारत-भारती पखवारा के तहत महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज, जंगल धूसड़ में  वनस्पति विज्ञान विभाग की ओर से पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बीएससी भाग एक, दो एवं तीन के कुल 85 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। बीएससी भाग एक में प्रथम स्थान शिल्वी गौड़, द्वितीय स्थान ऋषिकांत विश्वकर्मा, तृतीय स्थान काजल मौर्या को प्राप्त हुआ। बीएससी भाग दो से प्रथम स्थान शिक्षा शर्मा, द्वितीय स्थान पिंकू कुमार एवं अल्पना चौधरी, तृतीय स्थान अनुपम पांडेय एवं राकेश गुप्ता को संयुक्त रूप से प्राप्त हुआ। बीएससी भाग तीन में प्रथम स्थान शिवम कुमार जायसवाल, द्वितीय स्थान पर आफरीन और तृतीय स्थान पर रजत कुमार गुप्ता रहे।

chat bot
आपका साथी