कुशीनगर एयरपोर्ट के निर्माण में खर्च हुए 600 करोड़, मेंटिनेंस में हर माह खर्च हो रहे एक करोड़ रुपये

कुशीनगर का अंतरराष्‍ट्रय एयरपोर्ट बनकर तैयार है। अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती भी हो चुकी है। एयरपोर्ट के रख-रखाव में हर माह करीब एक करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं लेकिन अभी तक विमानों की उड़ान नहीं शुरू हो पाई है।

Navneet Prakash TripathiWed, 04 Aug 2021 09:00 AM (IST)
कुशीनगर का अंतरराष्‍ट्रय एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार है। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कुशीनगर में अंतरराष्‍ट्रय एयरपोर्ट छह सौ करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार है। 13 उच्‍च ग्रेड-पे अधिकारियों के साथ ही दर्जन भर से अधिक कर्मचारियों की तैनाती भी हो चुकी है। एयरपोर्ट के रख-रखाव में प्रत्‍येक माह करीब एक करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। फिर भी यहां से विमानों के उड़ान भरने का इंतजार चल रहा है। आलम यह है कि अभी तक उद्घाटन की तिथि ही तय नहीं हो पाई है।

2010 अधिग्रहित हुई थी 590 एकड़ भूमि

अंतरराष्‍ट्रय एयरपोर्ट के लिए 2010 में बसपा सरकार और बाद में अखिलेश यादव की सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए करीब 300 करोड़ रुपये दिए थे। इस रकम का भुगतान कर 590 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई थी। इसके बाद एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हुआ। विमानपत्‍तन प्राधिकरण ने 50 करोड़ रुपये खर्च कर टर्मिनल बिल्डिंग, इंडोर सड़क, एटीसी सिस्‍टम, पुराने टर्मिनल बिल्डिंग के उच्‍चीकरण और फाइबर केबल लगवाने में खर्च किया। राज्‍य सरकार ने 21 करोड़ रुपये खर्च कर एयरपोर्ट से फोरलेन तक पहुंचने के लिए मार्ग का निर्माण कराया है। अतिरिक्‍त भूमि के अधिग्रहण में 16 करोड़ और पुराने मार्ग के चौड़करण व उच्‍चीकरण में 8.5 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। एयरपोर्ट के व्यवस्थित संचालन के लिए एक वर्ष में सरकार व विमानपत्तन प्राधिकरण एक अरब से अधिक रकम खर्च कर चुका है। इसके पूर्व वित्तीय वर्ष 2015-16 में एयरपोर्ट के रन-वे, चहारदीवारी, एटीसी के निर्माण के लिए तत्कालीन अखिलेश यादव की सरकार ने 190 करोड़ की रकम जारी की थी।

इसी माह एयरपोर्ट के उद्घाटन की है चर्चा

एक वर्ष से उद्घाटन को लेकर चल रहे कयास के बावजूद अभी तक कोई पक्की तिथि सामने नहीं आई है। एयरलाइन कंपनी मिहिर लंका के विमान से श्रीलंकाई बौद्ध अनुयायी दल के आगमन व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों उद्घाटन की बात चर्चा व पत्राचार तक ही सिमट कर रह गई है। हालांकि एक बार फिर अगस्त में उद्घाटन की चर्चा हो रही है। नागर विमानन मंत्रालय ने एयरपोर्ट प्रशासन से तैयारियों की मुकम्मल जानकारी मांगी है। बताते हैं कि मंत्रालय, पीएमओ व राज्य सरकार के बीच उद्घाटन को लेकर पत्राचार चल रहा है। उम्‍मीद है कि जल्‍दी ही उद्घाटन तिथि घोषित कर दी जाएगी।

सरकार तय करेगी उद्घाटन की तिथि

कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट उड़ान के लिए पूरी तरह से तैयार है। उद्घाटन की तिथि तय करना राज्य व केंद्र सरकार का काम है। सरकारें अपने स्‍तर से इस पर काम कर रही होंगी। उम्‍मीद है कि जल्‍दी ही एयरपोर्ट का उद्घाटन की तिथि निर्धारित हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.