ट्रैक्टर-ट्राली पर बैठे थे 54 लोग, कार से टकराकर पलट गई ट्राली, नौ श्रद्धालु घायल

बस्ती जिले में रामजानकी मार्ग पर दुबौलिया थाना क्षेत्र के खुशहालगंज के निकट देर शाम अयोध्या से आ रही श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली कार से टकराने के बाद पलट गई। हादसे में नौ श्रद्धालुओं को गंभीर चोटें आईं हैं। दर्जनभर श्रद्धालुओं को मामूली चोट लगी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:45 AM (IST)
ट्रैक्टर-ट्राली पर बैठे थे 54 लोग, कार से टकराकर पलट गई ट्राली, नौ श्रद्धालु घायल
बस्ती में खुशहालगंज के पास दुर्घटनाग्रस्त कार। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बस्ती जिले में रामजानकी मार्ग पर दुबौलिया थाना क्षेत्र के खुशहालगंज के निकट देर शाम अयोध्या से आ रही श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली कार से टकराने के बाद पलट गई। हादसे में नौ श्रद्धालुओं को गंभीर चोटें आईं हैं। दर्जनभर श्रद्धालुओं को मामूली चोट लगी है। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर दुबौलिया थाने के प्रभारी निरीक्षक अपनी टीम के साथ पहुंच गए और घायलों को अपने तथा अन्य वाहनों से सीएचसी बहादुरपुर कलवारी भेजा। ट्रैक्टर-ट्राली पर कुल 54 लोग सवार थे।

नया ट्रैक्टर खरीदकर गांव के लोगों को लेकर अयोध्या दर्शन के लिए गए थे जियालाल

कलवारी थाना क्षेत्र के तिसाहें गांव निवासी जियालाल यादव ने नया ट्रैक्टर खरीदने पर गांव के लोगों को ट्रैक्टर-ट्राली पर बैठाकर अयोध्या दर्शन के लिए ले गए थे। अयोध्या से वापस लौटते समय रामजानकी मार्ग पर स्थित राज पब्लिक स्कूल खुशहालगंज के पास सामने से आ रही कार ट्राली से टकरा गई, जिससे ट्राली-ट्रैक्टर से अलग होकर पलट गई। ट्राली में सवार सूरज पुत्र सुरेश, राजेश यादव पुत्र सुखराम, महेश पुत्र सुखराम, विशाल पुत्र बृजभूषण, अनारा देवी, पंकज, विमला, शांती देवी व मालती गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं कार चालक हादसे के बाद भाग निकला। पुलिस ने कार को अपने कब्जे में ले लिया है। प्रभारी निरीक्षक दुबौलिया ने बताया कि हादसे में घायल लोगों को सीएचसी पहुंचाया गया। वहीं कार नंबर के आधार पर उसके मालिक की पहचान की जा रही है। घायल पक्ष की ओर से अभी किसी ने तहरीर नहीं दी है।

सड़क पर कोई भी मिले घायल तो पहुंचाए अस्पताल, पुलिस नहीं करेगी पूछताछ

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वाहन दुर्घटना संबंधी मजिस्ट्रीयल जांच समय से पूरा करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दी जा सके। उन्होंने लोगों से अपील कि है कि सड़क पर कोई भी घायल मिले तो घबराएं नहीं, तुरंत उसे अस्पताल में पहुंचा कर जान बचाने में मदद करें। पुलिस मदद करने वाले ऐसे व्यक्ति से अनावश्यक पूछताछ करके परेशान नहीं करेगी। डीएम ने कहा कि ऐसे लोग जो दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को तत्काल निकटवर्ती अस्पताल में पहुंचाते हैं, उनको चिन्हित कर अगली समिति की बैठक में सम्मानित किया जाएगा। दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले नेक व्यक्ति को पुलिस पूछताछ के नाम पर परेशान नहीं करेगी। साथ ही घायल व्यक्ति को निजी या सरकारी अस्पताल भर्ती करने से मना नहीं करेंगे। घायल को अस्पताल पहुंचाले वाले नेक व्यक्ति को 2000 रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

नेक व्यक्तियों का नाम अस्पताल के बाहर बोर्ड पर प्रदर्शित करें अस्पताल

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक अस्पताल ऐसे नेक व्यक्तियों का नाम अपने अस्पताल के बाहर बोर्ड पर प्रदर्शित भी करेंगे। जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों से दुर्घटना के 39 प्रकरण हुए हैं, जिसमें मृतक एवं घायलों को सहायता राशि दी जानी है। उन्होंने सहायक प्रबंधक, रोडवेज आरपी सिंह को निर्देशित किया है कि वह सभी उप जिलाधिकारियों से समन्वय कर प्रकरणों की जांच पूरी कराएं तथा एडीएम के माध्यम से 15 दिन के भीतर सहायता राशि के आवंटन के लिए परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश को संस्तुति रिपोर्ट भेजें।

chat bot
आपका साथी