गोरखपुर में कोरोना संक्रमण से तीन दिन में 50 की मौत, 24 घंटे में 792 नए मरीज मिले

गोरखपुर में पिछले तीन दिनों में सिर्फ बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में कोरोना से 50 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को 792 संक्रमित मिले। रविवार को 817 संक्रमित मिले थे। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या अब 6270 हो गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:22 PM (IST)
गोरखपुर में कोरोना संक्रमण से तीन दिन में 50 की मौत, 24 घंटे में 792 नए मरीज मिले
गोरखपुर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से मौत के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले तीन दिनों में सिर्फ बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में कोरोना से 50 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार शाम से सोमवार शाम तक मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल में 18 लोगों की मौत हुई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर सिर्फ एक मौत का जिक्र किया गया है। मृतकों में भालोटिया मार्केट के थोक दवा व्यापारी भी शामिल हैं। राप्तीनगर के पार्षद, उनके पिता और भाई भी संक्रमित हो गए हैं।

6270 हुई सक्रिय मरीजों की संख्‍या

सोमवार को 792 संक्रमित मिले। रविवार को 817 संक्रमित मिले थे। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या अब 6270 हो गई है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि अब तक जिले में 29 हजार 562 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 387 की हो मौत हो चुकी है। 22 हजार 915 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं।

शहर में 455 नए मरीज

सोमवार को शहर के थाना क्षेत्र में 455 संक्रमित मिले। ग्रामीण थाना क्षेत्र में 316 संक्रमित मिले हैं। 21 संक्रमित अलग-अलग क्षेत्रों में मिले हैं।

मृतकों में छह गोरखपुर

बीआरडी मेडिकल कालेज में 18 संक्रमितों की मौत हुई है। इनमें छह गोरखपुर के रहने वाले हैं। मृतकों में जिले के रसूलपुर की 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला, बशारतपुर की 38 वर्षीय महिला, गोरखपुर के 57 वर्षीय व्यक्ति, नागपुर के 92 वर्षीय बुजुर्ग, पादरी बाजार की 55 वर्षीय महिला और बेलघाट की 45 वर्षीय महिला शामिल हैं। इसके अलावा कुशीनगर की 60 वर्षीय महिला, 53 वर्षीय पुरुष, 40 वर्षीय युवक, देवरिया की 75 वर्षीय महिला, 43 वर्षीय पुरुष, 70 वर्षीय बुजुर्ग, बलिया के 62 वर्षीय बुजुर्ग, महराजगंज का 32 वर्षीय युवक, संतकबीरनगर के 60 वर्षीय पुरुष, बिहार के सिवान की 60 और 65 वर्षीय महिला शामिल हैं।

प्राचीन काल के सिक्के सहेजने वाले अब नहीं रहे

प्राचीन काल के सिक्कों को सहेजने वाले 77 वर्षीय अशोक कमानी की कोरोना से मौत हो गई है। वह तकरीबन एक सप्ताह पहले संक्रमित हुए थे। उनकी भालोटिया मार्केट में थोक दवा की दुकान भी है। मौर्य काल से पूर्व से लेकर आज तक के सोने, चांदी, तांबे के विभिन्न राज्यों की ओर से चलाए गए सिक्के का पूरा संग्रह अशोक कमानी ने इकट्ठा किया था। ईशा पूर्व चौथी से छठी शताब्दी में चलने वाले पंचमार्क सिक्के, दूसरी शताब्दी ईशा पूर्व के राजवंशीय, यूनानियों की ओर से चलाए गए सिक्के, अरबी सल्तनत, मुगलों व अन्य सुल्तानों के सिक्कों के साथ ही डच इंडिया, डेनिस इंडिया, फ्रेंच इंडिया, पुर्तगाली इंडिया, ब्रिटिश इंडिया के वर्ष 1917 से वर्ष 1935 में छपे पांच रुपये व 10 रुपये के नोट भी अशोक कमानी ने सहेजे हैं। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय उपाध्याय, महामंत्री दिलीप सिंह ने निधन पर शोक जताया है। भालोटिया मार्केट की कई दुकानें सोमवार को शोक में बंद रहीं।

तहसील बार एशोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष की मौत

तहसील बार एसोसिएशन सहजनवां के पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ अधिवक्ता रविंद्र नाथ पाठक का सोमवार की सुबह कोरोना से निधन हो गया। सहजनवां के सीहापार के मूल निवासी व केशोपुर में मकान बनवा कर रहने वाले 60 वर्षीय अधिवक्ता कुछ दिन पहले कोरोना से संक्रमित हुए थे। होम आइसोलेशन में उनकी हालत बिगड़ी और अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।

अस्पताल में नहीं मिली जगह, मौत

गोला थाना क्षेत्र के भरसी बुजुर्ग गांव में एक कोरोना पाजिटिव महिला की इलाज के अभाव में मौत हो गई।

गांव की 55 वर्षीय गीता देवी को सांस लेने में तकलीफ और बुखार था। स्वजन ने बताया कि रविवार दोपहर उन्हें लेकर बीआरडी मेडिकल कालेज गए लेकिन वह भर्ती नहीं हो सकीं। स्वजन उन्हें घर लेते गए। सोमवार तड़के चार बजे उनका निधन हो गया।

तेजी से मिल रहे संक्रमित

गगहा में सोमवार को कोरोना के 26 नए मरीज मिले। गोला सीएचसी में सोमवार को 99 लोगों की जांच में 16 पाजिटिव पाए गए हैं। पीएचसी सरदारनगर में सोमवार को 186 की जांच में छह पाजिटिव मिले।

chat bot
आपका साथी