मतदाता सूची से नाम गायब, ग्रामीणों का प्रदर्शन

पंचायत चुनाव में मतदान को मात्र कुछ दिन बाकी हैं तो मतदाताओं व प्रत्याशियों को सूची से नाम गायब होने की चिता सता रही है। वैसे मतदाता सूची में गड़बड़ी भी बहुत हुई है। आए दिन किसी न किसी गांव का ऐसा मामला ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व तहसीलदार के पास पहुंच रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:54 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:54 PM (IST)
मतदाता सूची से नाम गायब, ग्रामीणों का प्रदर्शन
मतदाता सूची से नाम गायब, ग्रामीणों का प्रदर्शन

सिद्धार्थनगर : पंचायत चुनाव में मतदान को मात्र कुछ दिन बाकी हैं तो मतदाताओं व प्रत्याशियों को सूची से नाम गायब होने की चिता सता रही है। वैसे मतदाता सूची में गड़बड़ी भी बहुत हुई है। आए दिन किसी न किसी गांव का ऐसा मामला ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व तहसीलदार के पास पहुंच रहा है। सोमवार को भी पटखौली ग्राम पंचायत के ग्रामीण तहसील पर इसको लेकर प्रदर्शन किए। तहसीलदार ने ज्ञापन लिए और आश्वासन देकर वापस भेज दिया।

बांसी विकास खंड इस ग्राम पंचायत के 49 लोग वोट देने से इस बार वंचित रह जाएंगे। इसका कारण जारी हुई विलोपन सूची में इनका नाम ही गायब कर दिया गया है। यह सभी मतदाता कुल 19 घरों में निवास करते हैं। घर के सभी सदस्यों का नाम सूची से गायब है। ग्रामीणों का आरोप है कि यह सब कुछ जानबूझकर किया गया है। जिसकी जांच होनी चाहिए और दोषी पर कार्रवाई की जानी चाहिए। लोगों ने तहसीलदार अरुण कुमार वर्मा को ज्ञापन देते हुए मांग किया कि हम मतदाताओं को वोट देने का अधिकार दिया जाए। सात प्रत्याशियों का क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर निर्विरोध निर्वाचन तय पंचायत चुनाव में नामांकन पत्र वापसी के बाद मैदान में शेष बचे प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है। इटवा ब्लाक में 87 पदों पर कुल 659 प्रधान पद के उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। सभी ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। क्षेत्र पंचायत सदस्य के 82 पदों के सापेक्ष 357 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इटवा में चार और खुनियांव ब्लाक में तीन प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। इटवा और खुनियांव ब्लाक प्रमुख का पद महिला के लिए आरक्षित है। पांच महिला प्रत्याशियों के निर्विरोध होने से ब्लाक प्रमुख पद अभी से चर्चा में आ गया है।

इटवा में क्षेत्र पंचायत वार्ड पिरैला से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय की पत्नी सूर्यमती पांडेय के समक्ष किसी अन्य प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है। सूर्यमती पांडेय निर्वतमान ब्लाक प्रमुख भी हैं। वहीं परसा वार्ड से मिथिलेश, भदोखर से कमर अहमद व सकतपुर से अर्जुन का भी निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। खुनियांव ब्लाक के लटेरा वार्ड से निवर्तमान ब्लाक प्रमुख मनोज मौर्या की पत्नी विद्यावती के भी समक्ष किसी ने नामांकन नहीं किया। भटगवां-भटमली से अंजू सिंह व गोरया से ललिता सिंह के समक्ष कोई प्रत्याशी नहीं हैं। इटवा में ग्राम पंचायत सदस्यों की कुल संख्या 1013 है। यहां केवल 508 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा है। जिसमें 488 नामांकन पत्र सही पाए गए। 312 सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन तय है। आरओ इटवा ब्रजेश कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। सभी की फीडिग कराई जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी