देवरिया में 4566 की रिपोर्ट निगेटिव, पांच मिले कोरोना संक्रमित

ोरोना संक्रमण से अब तक कुल 19752 लोग स्वस्थ हुए हैं। होम आइसोलेशन में 79 संक्रमित व एमसीएच विग कोविड अस्पताल में 28 कोरोना संक्रमित भर्ती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:10 AM (IST)
देवरिया में 4566 की रिपोर्ट निगेटिव, पांच मिले कोरोना संक्रमित
देवरिया में 4566 की रिपोर्ट निगेटिव, पांच मिले कोरोना संक्रमित

देवरिया: जिले में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा कम हो गया है। स्वास्थ्य विभाग इसे रोकने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। उसी का नतीजा है कि कोरोना संक्रमण का आंकड़ा दहाई से भी नीचे आ गया है, वहीं कोरोना से मौतों का सिलसिला थम गया है। रविवार को 4566 की रिपोर्ट निगेटिव प पांच की रिपोर्ट पाजिटिव रही। चौबीस घंटे में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई। हालांकि कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 213 है। 18 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए। सक्रिय केस की संख्या घट कर 172 हो गई है। संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 20137 हो गई है।

कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 19752 लोग स्वस्थ हुए हैं। होम आइसोलेशन में 79 संक्रमित व एमसीएच विग कोविड अस्पताल में 28 कोरोना संक्रमित भर्ती हैं। जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा अर्बन न्यू पीएचसी रामनाथ देवरिया, चकियवां ढाला व सोमनाथ के अलावा पथरदेवा पीएचसी, तरकुलवा सीएचसी व गांवों में कोरोना की जांच की जा रही है। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि कोरोना का संक्रमण जिले में कम हो गया है फिर भी लोगों को कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आर्सेनिक एल्बम 30 का करें सेवन, सुबह करें व्यायाम, बढ़ेगी इम्युनिटी

देवरिया: मेडिकल कालेज में तैनात होम्योपैथिक चिकित्सक डा. कार्तिकेय जायसवाल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए आर्सेनिक एल्बम 30 का सेवन करें। इसके अलावा कोविड के लक्षण वाले मरीजों को भी होम्योपैथ विभाग निश्शुल्क कोरोना की दवा उपलब्ध करा रहा हैं। लक्षण वाले मरीजों के लिए कारगर दवा उपलब्ध है। इसका प्रभाव कोरोना को ठीक करने में देखा जा रहा है। अधिकांश लोगों ने इन दवाओं का सेवन कर उसका लाभ लिया है। सुबह उठकर 45 मिनट टहलें और योग करें।

कहा कि भोजन में हरी सब्जियां, दाल, दूध, दही आदि का सेवन करें। फलों का सेवन करें। मौसमी फल, इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। भोजन में पौष्टिक आहार लें, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। सुबह नाश्ते में अंकुरित चना, मूंग आदि का सेवन करें। गरम दूध, काफी व चाय लेते रहें। प्रयास करें कि गला गीला रहे। सुबह शाम भांप लें, गले में खरास होने पर गरम पानी में नमक डाल कर गरारा करें। इससे आराम मिलेगा। पूरा दिन खुश रहने का प्रयास करें, तनाव से दूर रहें। सांस लेने में तकलीफ हो तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। इसमें लापरवाही कतई न करतें।

chat bot
आपका साथी