गोरखपुर में 38 अध‍िकार‍ियों एक साथ क‍िया स्‍कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित मिले 45 शिक्षक

Inspection of Government Schools गोरखपुर में 38 जिला स्तरीय अधिकारियों ने बेलघाट ब्लाक के परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। 174 स्कूलों के निरीक्षण में पांच प्रधानाध्यापक 23 सहायक अध्यापक व 17 शिक्षामित्र समेत 45 अनुपस्थित मिले।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:03 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 03:16 PM (IST)
गोरखपुर में 38 अध‍िकार‍ियों एक साथ क‍िया स्‍कूलों का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित मिले 45 शिक्षक
सरकारी प्राइमरी स्‍कूलों के न‍िरीक्षण में कई टीचर अनुपस्‍थ‍ित पाए गए। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश पर 38 जिला स्तरीय अधिकारियों ने बेलघाट ब्लाक के परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। 174 स्कूलों के निरीक्षण में पांच प्रधानाध्यापक, 23 सहायक अध्यापक व 17 शिक्षामित्र समेत 45 अनुपस्थित मिले। जबकि 136 आंगनबाडी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान अधिकांश आंगनबाड़ी दस्तक अभियान में कार्य करती हुई मिलीं। सूचना मिलने केंद्रों पर उन्होंने अपनी उपस्थित भी दर्ज कराई। डीएम ने अनुपस्थित शिक्षकों से तत्काल स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया।

डीएम ने भी क‍िया न‍िरीक्षण

डीएम ने स्वयं खजनी क्षेत्र के छताई प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जहां कायाकल्प के अंतर्गत कार्य न होने पर खंड विकास अधिकारी एवं सचिव को कार्य न होने पर कारण बताने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में जिस विद्यालय व आंगनबाड़ी में अच्छा कार्य मिला है, उन्हें पुरस्कृत व जहां कार्य अच्छा नहीं मिला है उन्हें दंडित किया जाएगा। निरीक्षण में 37 शिक्षामित्र व सहायक अध्यापकों के अवकाश पर पाए जाने पर उनका परीक्षण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा। निरीक्षण में बार-बार गलती व लापरवाही करने वालों को चिह्नित करते हुए उनके विरुद्व कठोर कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल में गैरहाजिर मिले शिक्षक एडी बेसिक व बीएसए ने कराई प्रार्थना

मंडलायुक्त के निर्देश पर एडी बेसिक डा.एसपी त्रिपाठी व बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह ने खोराबार ब्लाक के परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कंपोजिट विद्यालय ताल कंदला में सभी शिक्षक गैरहाजिर मिले। जिसके कारण दोनों अधिकारियों ने स्वयं बच्चों को एकत्र कर प्रार्थना कराई। इस विद्यालय में नामांकन के सापेक्ष शिक्षकों की संख्या भी अधिक पाई गई।

निरीक्षण के दौरान दोनों अधिकारियों ने कंपोजिट विद्यालय जंगल अयोध्या प्रसाद, कंपोजिट विद्यालय मिर्जापुर, प्राथमिक विद्यालय नदुआ एवं जूनियर विद्यालय लालपुर टिकर का निरीक्षण किया। सभी विद्यालयों में स्थिति मानक के अनुरूप नहीं मिली। जिस पर अधिकारियों ने असंतोष जताया। निरीक्षण की रिपोर्ट मंडलायुक्त व डीएम को सौंपी जाएगी। निरीक्षण के दौरान जिला समन्वयक मिड डे मील दीपक पटेल व एडी बेसिक कार्यालय के पटल सहायक अरुण पांडेय भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी