गोरखपुर में 176 करोड़ लेकर गायब हो गए 40 हजार बिजली उपभोक्ता

गोरखपुर में वर्षों से गायब चल रहे 40 हजार उपभोक्ताओं की तलाश में बिजली निगम एक और प्रयास करने जा रहा है। इन उपभोक्ताओं पर निगम का 176 करोड़ रुपये बकाया हैं। इस बार ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं की सूची लेकर घर-घर मीटर रीडिंग की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:30 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:30 PM (IST)
गोरखपुर में 176 करोड़ लेकर गायब हो गए 40 हजार बिजली उपभोक्ता
गोरखपुर में बिजली व‍िभाग के 40 हजार उपभोक्ता 176 करोड़ रुपये लेकर गायब हो गए हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर में वर्षों से गायब चल रहे 40 हजार उपभोक्ताओं की तलाश में बिजली निगम एक और प्रयास करने जा रहा है। इन उपभोक्ताओं पर निगम का 176 करोड़ रुपये बकाया हैं। इस बार ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं की सूची लेकर घर-घर मीटर रीडिंग की जाएगी। सूची से अलग उपभोक्ता मिले तो इसकी सूचना अफसरों को दी जाएगी। अगले महीने से अभियान शुरू किया जाएगा। मीटर रीडरों की बीट भी निर्धारित की जा रही है। बीट में ही रीडिंग करनी होगी।

बिना बिल जमा क‍िए हो गए गायब

शहर में 40 हजार उपभोक्ताओं ने बिजली बिल का उपभोग किया और बिना बिल जमा किए गायब हो गए। इनकी तलाश में वर्षों अभियान चलाया गया। पुराने लाइनमैन की भी मदद ली गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। नाम से कुछ उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी मिली तो बिजली निगम के कर्मचारी घर पर पहुंचे। पता चला कि वह उपभोक्ता किराएदार थे और काफी पहले चले गए थे। न तो बिजली का मीटर मिला और न ही कोई रिकार्ड ही मिल सका।

अगले महीने से शुरू की जाएगी गायब उपभोक्ताओं की तलाश

अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने बताया कि गायब उपभोक्ताओं की तलाश अगले महीने से शुरू की जाएगी। मीटर रीडरों का क्षेत्र निर्धारित कर दिया गया है। एक ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं की पूरी रीडिंग के बाद ही दूसरे ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ताओं के मीटर की जांच की जाएगी।

ऐसे होगी तलाश

बिजली निगम के डैशबोर्ड पर सभी ट्रांसफार्मर और इससे जुड़े उपभोक्ताओं की पूरी सूची रहती है। इस सूची के आधार पर संबंधित क्षेत्र के अवर अभियंता को उपभोक्ताओं की पूरी जानकारी दी जाएगी।

घर-घर मीटर रीडिंग कराएंगे अवर अभियंता

अवर अभियंता उपभोक्ताओं की सूची के आधार पर घर-घर मीटर रीडिंग कराएंगे। हालांकि बिजली निगम के अफसर यह मान रहे हैं कि गायब हो चुके उपभोक्ताओं की जानकारी करना बहुत मुश्किल है। 

chat bot
आपका साथी