3.37 लाख उपभोक्ताओं पर बिजली का 464 लाख मूलधन बकाया

3.37 लाख उपभोक्ताओं पर बिजली का 464 लाख मूलधन बकाया

15 दिन के लिए लागू हुई है ओटीएस 15 मार्च तक करना होगा भुगतान बकाए मूलधन में से 30 फीसद धनराशि जमा करन कराना होगा पंजीकरण

JagranTue, 02 Mar 2021 11:22 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बस्ती : घरेलू बिजली (एलएमवी-एक) व निजी नलकूप (एलएमवी-पांच) उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लेकर आई है। बिजली बिल के बकाए पर लगे सरचार्ज को सौ फीसद छूट दी जाएगी है। जिले में 3.37 लाख उपभोक्ताओं पर 464 करोड़ रुपये मूलधन बकाया है।

सरकार ने 15 दिन के लिए यह ओटीएस लागू की है। योजना में पंजीकरण एक मार्च से शुरू हो गया है जो 15 मार्च तक चलेगा। उपभोक्ता खंड व उपखंड अधिकारी और कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) केंद्रों पर जाकर मूलधन बकाए का 30 फीसद धनराशि देकर पंजीकरण करा सकते हैं। ओटीएस योजना इस बात सीमित समय यानी की 15 दिन तक ही चलाई जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को जल्दी करना होगा। पिछली बार उपभोक्ताओं को ब्याज दर में छूट के साथ 24 किस्तों तक में भुगतान की सुविधा प्रदान की गई थी। इस बार पंजीकरण कराने के बाद 31 मार्च तक समस्त बकाए का भुगतान करना होगा अन्यथा की दशा में पंजीकरण स्वत: निरस्त हो जाएगा। आरबी कटियार, अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण मंडल बस्ती ने बताया कि ओटीएस में 31 जनवरी तक के बकाए के बिजली बिल पर सरचार्ज में छूट दी गई है। इसके बाद के महीनों पर योजना लागू नहीं होगी। पंजीकरण के समय उपभोक्ताओं को ब्याज छोड़कर मूलधन की 30 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी।

----

कोर्ट केस के भी मामले सुलझाए जाएंगे : मुख्य अभियंता विद्युत वितरण आलोक रंजन सिंह ने बताया कि जांच के दौरान जिन उपभोक्ताओं के परिसर में अनियमितता पाई गई है वे भी योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं। उनका ब्याज माफ किया जाएगा लेकिन शमन शुल्क की धनराशि योजना से आच्छादित नहीं होगी। इसके अलावा अदालत में चल रहे मामलों को भी योजना के तहत सुलझाया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को सत्यापित एफिडेविट इस आशय से प्रस्तुत करना होगा कि योजना के तहत समाधान हो जाने पर वे न्यायालय से वाद वापस ले लेंगे। बताया कि योजना मंडल के तीनों जिलों में लागू है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया गया है। कम पंजीकरण कराने वाले अभियंताओं पर कार्रवाई की जाएगी।

---

खंड द्वितीय में हैं अधिक बकाएदार : विद्युत वितरण खंड द्वितीय में एक लाख 24 हजार 976 बकाएदार हैं, जिनपर 1.69 करोड़ बकाया है। इसके अलावा प्रथम में 19080 उपभोक्ताओं पर 18 करोड़, तृतीय में 90590 उपभोक्ताओं पर 137 करोड़, हर्रैया में एक लाख 30 हजार 291 उपभोक्ताओं पर 139 करोड़ बकाया है। टोटल घरेलू उपभोक्ता 330244 हैं। वहीं प्रथम में पांच, द्वितीय में 2476, तृतीय में 1966, हर्रैया में 3246 नलकूप उपभोक्ता हैं, कुल 7696 उपभोक्ता नलकूप के हैं जिन पर 29 करोड़ बकाया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.