इस जिले में गैर प्रांतों से आए 3500 लोग, 215 में कोरोना संक्रमण Gorakhpur News

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सिद्धार्थनगर में शासन- प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इसे रोकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैंं। शासन ने गैर प्रांतों से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए समिति गठित करने का फैसला लिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:35 PM (IST)
इस जिले में गैर प्रांतों से आए 3500 लोग, 215 में कोरोना संक्रमण Gorakhpur News
सिद्धार्थनगर में 215 लोगों में मिला कोरोना संक्रमण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

तेज प्रकाश त्रिपाठी, गोरखपुर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सिद्धार्थनगर में शासन- प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इसे रोकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैंं। शासन ने गैर प्रांतों से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए समिति गठित करने का फैसला लिया है। समिति में शामिल सदस्य गैर प्रवासियों की निगरानी करेंगे। उनकी स्‍कैनिंग के अलावा चिन्हित लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित करने का जिम्मा उनके उपर होगा। शासन के अपर सचित अमित मोहन ने पत्र जारी कर समितियों के गठन का निर्देश दिया है। गांवों में यह प्रशासक की निगरानी में काम करेगी। वहीं शहर में यह नपं- नपा के इओ के जिम्मे रहेगा। गैर प्रांंत से अब तक 35 सौ लोग आ चुके हैं। इनकी पहचान के लिए 14 स्थानों पर जांच केंद्र स्थापित किए गए हैं।

कोरोना की बढ़ रही है रफ्तार

कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। करीब एक माह से लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। इनमें अधिकांश बाहर से आए लोग हैं। इनके संपर्क में आए कुछ लोग भी पाजिटिव हुए है। चुनाव के कारण बाहर से आने वालों की संख्या में रोज बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में सभी की कोरोना जांच करा पाना मुश्किल हो रहा है। सभी तक पहुंचने के लिए अब निगरानी समिति को सक्रिय किया जा रहा है। समिति में शामिल सदस्य गैर प्रांत से आए लोगों की न सिर्फ पहचान स्वास्थ्यकर्मियों को बताएंगे, बल्कि उनकी कोरोना जांच और होम आइसोलेशन पर निगाह भी रखेंगे।

गैर प्रांत से आ चुके हैं 35 सौ लोग

मुंबई, दिल्ली, गुजरात आदि प्रांतों 12 मार्च से अब तक 35 सौ लोग वापस घर आ चुके हैं। इनमें 31 सौ लोगों की कोरोना जांच हुई है। 215 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। अधिकांश संक्रमितों की पहचान गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर और लखनऊ में हुई है। विभाग को उम्मीद है कि पंचायती चुनाव की तिथि तक यह संख्या बढ़ेगी।

बोले जिम्मेदार

एसीएमओ व नोडल कोरोना डा. सौरभ चतुर्वेदी ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। गांव से लेकर शहर तक वार्डवार समिति को सक्रिय करने का प्रयास हो रहा है। जल्द ही इसका परिणाम दिखने भी लगेगा।

chat bot
आपका साथी