दो दिन में जिले के 600 गांव चमका देंगे 3500 कर्मचारी, मजदूरों की भी ली जाएगी सहायता Gorakhpur News

जिले के गांवों के साफ-सुथरा करने के लिए पंचायती राज विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है। दो दिनों में 600 गांवों को पूरी तरह से कूड़ा मुक्त किया जाएगा। इस काम में करीब 3500 सफाई कर्मी एवं मजदूर लगाए जाएंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 03:30 PM (IST)
दो दिन में जिले के 600 गांव चमका देंगे 3500 कर्मचारी, मजदूरों की भी ली जाएगी सहायता Gorakhpur News
जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : जिले के गांवों के साफ-सुथरा करने के लिए पंचायती राज विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है। दो दिनों में 600 गांवों को पूरी तरह से कूड़ा मुक्त किया जाएगा। इस काम में करीब 3500 सफाई कर्मी एवं मजदूर लगाए जाएंगे। कूड़ा निस्तारण के लिए करीब 40 जेसीबी मशीन एवं इतनी की ट्राली-ट्रैक्टर भी किराये पर लिए जाएंगे।

मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान में शामिल हुए 20 ब्लाक

मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान के तहत जिले के सभी 20 ब्लाकों को इस अभियान में शामिल किया जा रहा है। हर ब्लाक के 15-15 गांवों का चयन किया गया है। ये गांव एक क्रम में होंगे, जिससे सफाई में आसानी हो। हर ब्लाक में दो जेसीबी मशीन एवं दो ट्राली ट्रैक्टर किराये पर लेने की योजना है। इसकी सहायता से कूड़े के ढेर से कूड़ा उठाकर उसे निरस्तारित किया जाएगा। इस काम में लगने वाले वाहन एवं मजदूरों का खर्च ग्राम निधि एक (केंद्रीय एवं राज्य वित्त) से वहन किया जाएगा। पंचायती राज निदेशालय ने इस संबंध में अपनी सहमति भी दी है। एक जेसीबी एवं एक ट्राली-ट्रैक्टर को सात तथा दूसरे को आठ गांवों के लिए लगाया जाएगा। कचरे से खाद भी बनाने की योजना है।

ऐसे होगी सफाई

-जेसीबी से प्रत्येक गांव में कंपोस्ट गड्ढे खोदे जाएंगे। आबादी एवं आबादी के आसपास स्थित कचरे के ढेर से कचरा ट्राली पर लादकर उसे कंपोस्ट गड्ढों में डालकर कचरे का प्रबंधन कर दिया जाएगा।

- जल निकासी के लिए बनी नालियां को चोक करने वाले कचरे भी जेसीबी या फावड़े के जरिये साफ कराए जाएंगे। इससे नालियां साफ हो सकेंगी और बरसात में गांव में पानी भी नहीं लगेगा।

- पंचायत घर, आंगनबाड़ी केंद्र, एएनएम केंद्र, सीएचसी, पीएचसी एवं स्कूल आदि के पास एकत्रित कूड़े को साफ किया जाएगा।

- सफाई होने के बाद गांव में कुछ सफाईकर्मी हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइजेशन का काम करेंगे।

- इस अभियान के तहत लोगों को कोविड से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा।

3500 कर्मचारी व 80 वाहन लगाए जाएंगे सफाई कार्य में

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने कहा कि मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान के तहत दो दिनों तक 600 गांवों में सफाई कराई जाएगी। कुछ सफाई कर्मी नियमित रूप से हो रहे सैनिटाइजेशन के काम में भी लगाए जाएंगे, इसलिए सफाई के लिए कुछ मजदूरों की डयूटी भी लगाई जाएगी। सफाई कार्य के लिए वाहन भी किराए पर लिए जाएंगे। प्रतिदिन करीब 3500 कर्मचारी एवं 80 वाहन सफाई कार्य में लगाए जाएंगे। उठाए जाने वाले कूड़े का तत्काल प्रबंधन भी किया जाएगा, जिससे भविष्य में खाद के रूप में उसका इस्तेमाल हो सके।

chat bot
आपका साथी