महराजगंज में 24 घंटे में मिले 34 कोरोना मरीज, संपर्क में आए लोगों की भी होगी जांच

कोरोना फिर अपना पांव पसार रहा है। महराजगंज जिले में 24 घंटे में 34 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। इस प्रकार कोरोना संक्रमितों की संख्या 5926 तक पहुंच गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 03:10 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 03:10 PM (IST)
महराजगंज में 24 घंटे में मिले 34 कोरोना मरीज, संपर्क में आए लोगों की भी होगी जांच
महिला अस्पताल में कोरोना का टीका लगाती एएनएम पुष्पा। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना फिर अपना पांव पसार रहा है। महराजगंज जिले में 24 घंटे में 34 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। इस प्रकार कोरोना संक्रमितों की संख्या 5926 तक पहुंच गई है।

मरीजों के मिलने का बढ़ रहा क्रम

यूं तो जिला कोरोना मुक्त हो गया था, लेकिन छह मार्च से फिर मरीजों के मिलने का क्रम शुरू हुआ तो रुकने के बजाय बढ़ता ही गया। हालांकि इस दौरान महराजगंज गोरखपुर की सीमा कतरारी और फरेंदा-महराजगंज की सीमा बाईपास पर बसों को रोककर यात्रियों की कोरोना की जांच भी की गई। बावजूद गांवों में कोरोना पहुंच गया। जिसका नतीजा रहा कि प्रोफेसर सहित 34 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 91 हो गई है। नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इनकी निगरानी करने के लिए निगरानी समितियों को भी निर्देशित किया गया है। इनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जाएगी।

3500 लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका

जिले के अस्पतालों पर कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने का कार्य जारी रहा। 45 वर्ष से अधिक आयु के 3506 लोगों को टीका लगाया गया। टीका लगवाने के बाद सभी लोग स्वस्थ रहे। जिला महिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी सहित 50 अस्पतालों पर सुबह नौ बजे से टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ। इस दिन 12 हजार लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य था। नोडल अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 3506 लोगों को टीका लगाया गया। इसके बाद सभी को प्रमाण पत्र भी दिया गया है।

डीएम व एसपी ने मास्क वितरित कर किया जागरूक

जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने सक्सेना चौराहा पर मास्क वितरित कर लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय अपनाने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बाजार व व्यक्तिगत कार्यों से शहर बाजार में आने-वाले व्यक्ति मास्क अवश्य लगाएं। स्वंय की सुरक्षा ही दूसरे व्यक्ति की सुरक्षा है। आप बाहर घूम रहे हैं और फिर घर में पहुंच रहे हैं। आप की लापरवाही से परिवार के सदस्य भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना मास्क व हेलमेट के बाजार में घूमने वाले व्यक्तियों का जुर्माना या चालान किया जाए।

chat bot
आपका साथी