आग से 34 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख

आग से 34 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख

कलवारी थाना क्षेत्र के पाऊं गांव में बिजली का तार टूटकर गिरने से लगी आग में 30 बीघे गेहूं की फसल जल गई।

JagranWed, 14 Apr 2021 12:09 AM (IST)

जागरण संवाददाता, बस्ती: जिले दो अलग-अलग थाना क्षेत्र में आग लगने से 34 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

गायघाट प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार को सुबह साढ़े नौ बजे पाऊं गांव के रवींद्र नाथ दूबे के गेहूं के खेत में हाईटेंशन तार टूटकर गिर गया। नीचे गिरे तारों के आपस में टकराने से आग लग गई। पछुआ हवा के कारण कुछ ही देर में आग चारों तरफ फैल गई। आसपास खेत में काम कर रहे किसानों ने आग देखकर शोर मचाया। शोर सुनकर आए लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। कुछ लोगों ने ट्रैक्टरों से खेत की जोताई कर आग को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया, तब जाकर आग पर काबू पाया गया। गेहूं की फसल के अलावा कई पेड़ भी जल गए।

आग लगने के डेढ़ घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची, तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था। लेखपाल संतोष कुमार सिंह ने मौके पर पहुंचकर आग से हुए नुकसान का जायजा लिया। बताया कि रवींद्र नाथ दूबे, विजय प्रकाश, काशीनाथ, कृष्ण चंद्र, भगवती प्रसाद, पुष्पांजलि, धर्मेंद्र नाथ, रविद्र नाथ, बंशीधर, लवकुश, विजय प्रकाश, सत्य प्रकाश, दुर्गा प्रसाद, कमलनयन, राजीव नयन, दिनेश चंद्र, उर्मिला, विद्या, सत्येंद्र मोहन, धीरेंद्र मोहन, शशांक शेखर की गेहूं की फसल जल गई। आग से लगभग 30 बीघे फसल जली है।

वहीं सल्टौआ प्रतिनिधि के अनुसार वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के जिनवां सेमरहना गांव में लगी आग से रामनिहाल पुत्र परमेश्वर निवासी जिनवा की चार बीघे गेहूं की फसल जल गई। मड़ाई करके खेत में रखा भूसा भी जल गया। आसपास के लोगों ने भीगे हुए जूट के बोरे की मदद व ट्रैक्टर से जोताई कर आग पर काबू पाया। अग्निशमन दल ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई। दोपहर में भुजैनिया गांव के करीब एक किसान ने पराली जलाया था। उसी की राख से निकली चिगारी से खेत में आग लगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.