महराजगंज में 330 किसानों ने बेचा दो लाख से ज्यादा का गल्ला, अब निरस्त होगा राशन कार्ड

जिन किसानों ने पंजीकरण कराकर सरकारी क्रय केंद्रों पर दो लाख से अधिक का गल्ला (गेहूं व धान) बेचा है उनकी सूची आपूर्ति विभाग ने बनानी शुरू कर दी है। इसके आधार पर राशन की दुकानों से निश्शुल्क राशन लेने वाले 330 किसानों का राशनकार्ड निरस्त किया जाएगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:30 PM (IST)
महराजगंज में 330 किसानों ने बेचा दो लाख से ज्यादा का गल्ला, अब निरस्त होगा राशन कार्ड
दो लाख से ज्यादा का गल्ला बेचने वाले किसानों का निरस्त होगा राशनकार्ड। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : महराजगंज जिले के निचलौल व सिसवा ब्लाक के जिन किसानों ने पंजीकरण कराकर सरकारी क्रय केंद्रों पर दो लाख से अधिक का गल्ला (गेहूं व धान) बेचा है, उनकी सूची आपूर्ति विभाग ने बनानी शुरू कर दी है। इसके आधार पर राशन की दुकानों से निश्शुल्क राशन लेने वाले 330 किसानों का राशनकार्ड निरस्त कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पूर्ति निरीक्षक मीरा राय ने बताया कि आपूर्ति विभाग ने आधार सीडिंग की जांच करते हुए एक रिपोर्ट बनाई है। प्राथमिक स्तर पर निचलौल ब्लाक के 240 व सिसवा ब्लाक के 90 कार्डधारक ऐसे पाए गए हैं, जिन्होंने राशन की दुकान से निश्शुल्क राशन का उठान किया है।

किसानों ने दो लाख रुपये से अधिक का धान व गेहूं बेचा

बीते दो फसली सत्र में इन किसानों ने दो लाख रुपये से अधिक का धान व गेहूं सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचा है। सरकारी निर्देश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के किसान दो लाख से अधिक व शहरी क्षेत्रों में तीन लाख रुपये से अधिक का गल्ला बेचने वाले किसानों के राशन कार्ड निरस्त करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो किसान स्वेच्छा से अपना कार्ड सरेंडर कर देगा। वह विभाग की कार्रवाई से बच सकता है। इसके बाद ग्राम स्तर पर एक सर्वे कराकर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। इसके बाद कार्रवाई से बचे अन्य लोगों का भी कार्ड निरस्त किया जाएगा।

इन गांवों में मिले हैं बड़े किसान

पूर्ति निरीक्षक ने बताया कि प्रदेश में तीसरे नंबर पर गल्ला बेचने वाले किसान महराजगंज जिले के हैं। जिनमें निचलौल तहसील के किसानों की संख्या ज्यादा है। इसके बाद भी वह किसान गरीबों के लिए आए सरकारी राशन ले रहे हैं, जिनको चिन्हित किया गया है। इसमें निचलौल ब्लाक के ग्राम रायपुर, रुद्रौली, पिपराकाजी, कपरौली, जयश्री, गडौरा, गिरहिया,बरवां कृपाल, बूढ़ाडीह कला, बहरौली, बोदना है। सिसवा ब्लाक के गोपाला, रुद्रापुर, खुडऱी, जगरनाथपुर, चिउटहा, बसडीला, बरवाकला, बड़हरा, पकड़ी सिसवा, बल्लोखास के बड़े किसान शामिल हैं। इसके बाद भी अभी जांच की जा रही है।

शासन के निर्देशानुसार किसानों की हो रही जांच

जिलापूर्ति अधिकारी अनंत प्रताप सिंह ने कहा कि शासन से मिले निर्देश के अनुसार ऐसे किसानों की जांच की जा रही है। प्राथमिक स्तर पर मामला सही पाया गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं शुरू हुई है।

chat bot
आपका साथी