कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सीएचसी में आक्सीजनयुक्त 30 बेड तैयार

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल में मरीजों के इलाज के लिए व्यापक तैयारी हो रही है। मरीजों के इलाज में किसी तरह की कोई कमी नहीं हो इस पर विशेष ख्याल रहा जा रहा है। 50 बेड के इस सीएचसी पर करीब एक माह पहले ही आक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 01:53 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 01:53 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सीएचसी में आक्सीजनयुक्त 30 बेड तैयार
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सीएचसी में आक्सीजनयुक्त 30 बेड तैयार

महराजगंज : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को लेकर शासन-प्रशासन इससे निपटने के लिए तैयारियों में जुटा है। इसी के मद्देनजर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) परतावल को आक्सीजन प्लांट की सुविधा से लैस कर दिया गया है। आक्सीजनयुक्त 30 बेड तैयार हो गए हैं, लेकिन अभी 20 बेड का कार्य अधर में लटका हैं। फिलहाल बच्चों के इलाज के लिए अलग से बेड का कोई इंतजाम नहीं हो पाया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल में मरीजों के इलाज के लिए व्यापक तैयारी हो रही है। मरीजों के इलाज में किसी तरह की कोई कमी नहीं हो, इस पर विशेष ख्याल रहा जा रहा है। 50 बेड के इस सीएचसी पर करीब एक माह पहले ही आक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है। इसके जरिये एक मिनट में 250 लीटर आक्सीजन उत्पादन किया जा सकता है। इस प्लांट से 100 बेड पर आक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है। अभी 30 बेड को आक्सीजन की सुविधा से लैस कर दिया गया है। लेकिन 20 बेड को आक्सीजन की सुविधा से जोड़ने का कार्य ठप पड़ा है। बच्चों के लिए अलग से कोई वार्ड या बेड की अभी व्यवस्था नहीं की गई है। वहीं अस्पताल के जर्जर छत की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. दुर्गेश सिंह ने बताया कि तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। यहां पर बच्चों के इलाज में किसी तरह की कमी नहीं होगी। आक्सीजन प्लांट लग जाने से बाहर से मरीजों के लिए आक्सीजन नहीं लाना पड़ेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सभी सीएचसी, पीएचसी को स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएचसी परतावल को भी आक्सीजन की सुविधा से लैस कर दिया गया है। जो कमियां है, उसे शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी