बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पहुंचेंगे 29 हजार मदरसा छात्र, दूसरे साल भी बिना परीक्षा उत्तीर्ण होंगे बच्चे Gorakhpur News

मदरसों में पढ़ने वाले एक से कक्षा आठ तक के तकरीबन 29 हजार बच्चे बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पहुंच जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 01:10 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 01:10 PM (IST)
बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पहुंचेंगे 29 हजार मदरसा छात्र, दूसरे साल भी बिना परीक्षा उत्तीर्ण होंगे बच्चे Gorakhpur News
बिना परीक्षा अगली कक्षा में पहुंचेंगे मदरसा छात्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : मदरसों में पढ़ने वाले एक से कक्षा आठ तक के तकरीबन 29 हजार बच्चे बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पहुंच जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। बच्चों को प्रोन्नत करने की तैयारी में जुटे मदरसा शिक्षा परिषद ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मदरसों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सूची मांगी है।

250 से अधिक मान्‍यता प्राप्‍त मदरसे हैं जिले में

जिले के 250 से अधिक मान्यता प्राप्त मदरसों में करीब 29 हजार छात्र पंजीकृत हैं,जिसमें दस मदरसा अनुदानित हैं। मदरसों में कक्षा एक से आठवीं तक की पढ़ाई अभी हाल ही में शुरु हुई है। प्रतिदिन वहां पहुंचने वाले छात्रों की संख्या बेहद कम है। कुछ बड़े मदरसों को छोड़ ज्यादातर मदरसों में कहीं दस तो कहीं 20 बच्चे ही पहुंच रहे हैं। आनलाइन पढ़ाई भी ठीक तरीके से नहीं हो पाई थी। वहीं अप्रैल से माह-ए-रमजान शुरू होने वाला है, जिसमें करीब सवा महीने तक मदरसे बंद रहेंगे। ऐसे में पूरी संभावना है कि पिछली बार की तरह इस बार भी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाए। परिषद से ऐसे संकेत भी मिल रहे है।

11 महीने तक बंद थे मदरसे

शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना के कारण 11 माह तक मदरसे बंद रहे, जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। परिषद ने भले ही छात्रों को आनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाने की व्यवस्था की, लेकिन मदरसों में कमजोर व गरीब तबके के छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण आनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि परिषद की ओर से अभी कोई निर्देश नहीं आया है, लेकिन कक्षा एक से आठवीं के छात्रों को प्रोन्नत किए जाने का संकेत मिल रहे हैं। परिषद द्वारा अध्ययनरत विद्यार्थियों की सूची मांगी गई थी, जिसे भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी