कूड़ा उठाने वाली मशीन नहीं देने पर कंपनी का 28 लाख जब्त Gorakhpur News

नगर निगम ने पिछले साल 20 कॉम्पैक्टर मशीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए हरियाणा की कंपनी को छह करोड़ रुपये का ठेका मिला था। कंपनी ने मशीन ही नहीं दी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:23 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 08:23 AM (IST)
कूड़ा उठाने वाली मशीन नहीं देने पर कंपनी का 28 लाख जब्त Gorakhpur News
कूड़ा उठाने वाली मशीन नहीं देने पर कंपनी का 28 लाख जब्त Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम को समय से कॉम्पैक्टर मशीन न देना हरियाणा की कंपनी को भारी पड़ गया है। नगर निगम प्रशासन ने कंपनी की 28 लाख रुपये की जमानत राशि जब्त कर ली है। अब कॉम्पैक्टर मशीन की खरीद के लिए नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हरियाणा की कंपनी को मिला था छह करोड़ रुपये का ठेका

कूड़े को दबाकर बिल्कुल पतला करने के लिए नगर निगम ने पिछले साल 20 कॉम्पैक्टर मशीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए हरियाणा की कंपनी को छह करोड़ रुपये का ठेका मिला था। इसके लिए कंपनी की तरफ से जमानत राशि के रूप में 28 लाख रुपये जमा था।

फरवरी में ही मशीन देने को हुआ था करार

कंपनी को इस साल फरवरी तक भारत स्टैंडर्ड 4 (बीएस 4) मानक की सभी मशीनों को देना था। लेकिन कंपनी समय से मशीन नहीं दे सकी तो उसने नगर निगम के अफसरों से एक महीने की मोहलत मांगी। नगर निगम के अफसरों ने कंपनी को 15 मार्च तक का समय दिया। कंपनी ने एक मशीन ट्रायल के तौर पर भेजी लेकिन मशीन कूड़ा दबा नहीं पायी। 15 मार्च तक मशीन नहीं मिली तो नगर निगम के अफसरों ने कंपनी के जिम्मेदारों से बात की।

पुराने दर पर मशीन देने का वादा भी पूरा नहीं

कंपनी ने एक महीने का और समय मांगा लेकिन नगर निगम के अफसरों ने 31 मार्च के बाद बीएस 4 मानक के वाहनों का रजिस्ट्रेशन न होने का हवाला देते हुए कंपनी को और समय देने से मना कर दिया। कंपनी के अफसरों ने पुराने रेट पर बीएस 6 मानक वाली मशीन देने की बात कही लेकिन नहीं दे सके।

कम गाडिय़ों की होती जरूरत

डंपर में कॉम्पैक्टर मशीन लगाई जाती है। इस मशीन की खासियत यह होती है कि यह कूड़े को दबाकर काफी छोटे साइज में कर देती है। इससे कई डंपर कूड़ा एक ही डंपर में आ जाता है। इस कूड़े को कूड़ाघर तक ले जाने में आसानी तो होती ही है तेल की भी बचत होती है।

जल्‍द शूरू होगी टेंडर की प्रक्रिया

नगर आयुक्‍त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि हरियाणा की कंपनी ने समय देने के बाद भी कॉम्पैक्टर मशीन की आपूर्ति नहीं की। कंपनी की जमानत राशि जब्त कर ली गई है। अब नए सिरे से खरीद प्रक्रिया की जाएगी। टेंडर की निकाला जाएगा। उसके बाद मशीन मंगाई जाएगी। 

chat bot
आपका साथी