खेसरहा में 264 मिले लक्षण वाले संभावित मरीज

कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग गांवों में विशेष जांच अभियान चला रहा है। गांवों में आशा व आंगनबाड़ी घर-घर जाकर जुखाम बुखार खांसी आदि लक्षण वाले लोगों की जांच कर उन्हें चिन्हित कर रही है जो मंगलवार को खत्म हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:00 AM (IST)
खेसरहा में 264 मिले लक्षण वाले संभावित मरीज
खेसरहा में 264 मिले लक्षण वाले संभावित मरीज

सिद्धार्थनगर : कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग गांवों में विशेष जांच अभियान चला रहा है। गांवों में आशा व आंगनबाड़ी घर-घर जाकर जुखाम बुखार खांसी आदि लक्षण वाले लोगों की जांच कर उन्हें चिन्हित कर रही है जो मंगलवार को खत्म हो गया है। खेसरहा में 99 ग्राम पंचायतों के 217 गांवों में जांच के लिए 208 टीम बनाई गई है। अबतक कुल 180 गांव में जांच पूरी हो चुकी है। तथा 37 गांव बाकी है।

180 गांवों की जांच में 264 लक्षण वाले संभावित मरीज मिले हैं। जिनको दवा दी गई है तथा इन लोगों का कोरोना जांच कराया जा रहा है। रिपोर्ट आने तक इन्हें होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है। अब तक हुए जांच में 11 लोग संक्रमित मिले हैं। अभी और लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। खेसरहा में एक भी क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाया गया है। जिन लोगों के पास होम आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं है उन्हें जिला अस्पताल पर बने एमसीएच विग में भेज दिया जाता है। होम आइसोलेशन में रह रहे सभी लोगों को मेडिसिन किट दिया गया है। जिसमें आठ दिन की दवा दी जाती है। यहां दूसरी लहर में कुल 149 लोग संक्रमित मिले हैं। जिसमें से 83 संक्रमित होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, तथा 9 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना जांच के लिए तीन टीमें गठित की गई है। जिलाधिकारी के निर्देश पर सीएचसी में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसमें डॉ एमएम मिश्रा को कंट्रोल रूम प्रभारी , डा बृजभूषण को जांच टीम का नोडल , डा शहनवाज हुसैन को सर्वे प्रोग्राम का नोडल तथा डॉ जयकिशन को लाजिस्टिक्स मैनेजमेंट का नोडल नियुक्त किया गया है।

सीएचसी अधीक्षक डा. संजय भारती ने कहा कि अभियान की समय-सीमा समाप्त हो गई है, लेकिन टीमों की संख्या सीमित और बीमार व्यक्तियों की संख्या ज्यादा होने के कारण कुछ गांवों में टीम नहीं पहुंच पाई। एक दो दिन में जो गांव बाकी बचे है वहां भी जांच कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी