गोरखपुर में 25 हजार पात्र किसानों को नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि, जानें-कहां हुई गड़बड़ी

आनलाइन आवेदन करने में गलती या फिर डाटा फीडिंग में बाबुओं की लापरवाही का खामियाजा इन किसानों को भुगतना पड़ रहा है। योजना के दायरे में आने से वंचित रह गए सैकड़ों किसान रोज उप निदेशक कृषि के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 06:12 PM (IST)
गोरखपुर में 25 हजार पात्र किसानों को नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि, जानें-कहां हुई गड़बड़ी
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। एक तरफ जनपद में अपात्रों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मिलने की मामले हर रोज सामने आ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ 25 हजार से अधिक पात्र किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आनलाइन आवेदन करने में गलती या फिर डाटा फीडिंग में बाबुओं की लापरवाही का खामियाजा इन किसानों को भुगतना पड़ रहा है। योजना के दायरे में आने से वंचित रह गए सैकड़ों किसान रोज उप निदेशक कृषि के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

लगातार आवेदन कर रहे पात्र किसान

उप निदेशक कृषि के कार्यालय में नए सिरे से आवेदन जमा करने आईं हरपुर बुदहट इलाके के गिदही गांव की कलावती देवी बताती है कि 2019 के शुरुआत में ही उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया था। लेखपाल से प्रमाणित आवेदन पत्र के साथ उन्होंने घोषणा पत्र तथा खतौनी, आधार कार्ड और पासबुक की फोटो कापी जमा किया था, लेकिन अभी तक उनके खाते में सम्मान निधि की रकम नहीं आई। गिदही गांव के ही किसान शिवधन बताते हैं कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक वह चार बार आवेदन कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें योजना का लाभ नहीं मिला। आवेदन की स्थिति के बारे में बार-बार गोरखपुर आने-जाने में होने वाला खर्च अलग से हो रहा है। गुलरिहा इलाके महराजगंज गांव निवासी महेश को पांच बार आवेदन करने के बाद भी योजना का लाभ आज तक नहीं मिला।

कलावती देवी, शिवधन और महेश तो बस उदाहरण हैं। उनके जैसे सैकड़ों किसान रोज अधिकारियों के कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं। जनपद के दूर-दराज इलाके से हर रोज बड़ी संख्या में उप निदेशक कृषि के कार्यालय में पहुंचकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि न मिलने की शिकायत कर रहे हैं। सम्मान निधि के लिए नए सिरे से आवेदन करने वाले किसानों की तादात भी हर रोज काफी रहती है।

आनलाइन फीडिंग में गड़बड़ी के चलते लाभ पाने से वंचित रह गए किसान

उप कृषि निदेशक संजय सिंह का कहना है कि जनपद में 5.09 लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मा निधि जा रही है। गलत फीडिंग की वजह से करीब 25 हजार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे किसानों से आवेदन पत्र लिए जा रहे हैं। जांच के बाद पात्र किसानों के खाते में रकम भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी